BIG BREAKING Lifestyle स्वास्थ्य

Health Tips-अगर आसानी से वजन घटाना है तो अपनाये ये पांच बेहतरीन और आसान उपाय

Newz Fast, Health Tips for weight loss

आजकल ऐसा कौन है जो हेल्दी नहीं रहना चाहता और यह ज़रूरी भी है, लेकिन हेल्दी रहने के लिए बेहद इमपोर्टेन्ट है कि आपका वेट एक तय सीमा से ज़्यादा न बढ़े, लोग न जाने कितनी डायटिंग और एक्सरसाइज़ करते हैं।

लेकिन फिर भी वो रिज़ल्ट नहीं मिल पाता, क्योंकि शायद लोगों की अप्रोच सही नहीं है लोग या तो खाना ही बंद कर देंगे या फिर दवाओं से वज़न कम करने के चक्कर में पड़ जाएगें, जबकि वज़न घटाने के लिए खाना बंद करना कोई उपाय नहीं है, बल्कि सही तरी़के से खाना ज़रूरी है, ताकि पोषण भी मिले और धीरे-धीरे आप हेल्दी तरी़के से वज़न घटाएं।

weight loss tips


अगर आप समझदारी से अपना डायट प्लान करेंगे, तो आपका स्वाद भी बरक़रार रहेगा साथ ही हेल्थ भी, इसके लिए हम आपको कुछ स्मार्ट हेल्दी टिप्स और ट्रिक्स बताएगें, जिसमें आपको यह आइडिया मिलेगा कि कैसे खाएं, क्या खाएं जो टेस्टी भी हो और आपको फिट भी रखे।

1.स्ट्रिक्ट डायट प्लान करने की ग़लती न करें-
अचानक बहुत स्ट्रिक्ट डायट शुरू न करें, बल्कि छोटे गोल्स सेट करें। धीरे-धीरे शुरुआत करें। आपको एकदम परफेक्ट होने की ज़रूरत नहीं है। न ही अपने मनपसंद भोजन को पूरी तरह से त्याग देने की ही ज़रूरत है। बस, आपका उद्देश्य ज़्यादा हेल्दी और एनर्जेटिक फील करना और रोगों के रिस्क का कम करना होना चाहिए।

weight loss tips

2.लिक्विड इनटेक और पानी बहुत ज़रूरी है- पानी सिस्टम को क्लीन हो करता है। शरीर के टॉक्सिन्स को भी निकालता है। हम में से अधिकतर लोग अंजाने में ही पानी कम पीने के कारण डिहाइड्रेटेड रहते हैं,जिसकी वजह से थकान, सिरदर्द और लो एनर्जी लेवल महसूस करते हैं।

weight loss tips

3.गोल सेट करें-
आपको यह तय करना होगा कि एक महीने में एक से दो किलो ही वज़न कम करना है, पांच या सात किलो कम करने के चक्कर में न पड़ें। बेहतर होगा एक रियलिस्टिक गोल सेट करें। डायट में कलर्स ऐड करें।

डायाटिंग का मतलब स़िर्फ खाने में कुछ घटाना ही नहीं होता, बल्कि बढ़ाना भी होता है, पोषण को बढ़ाएं। कलर्स को बढ़ाएं। सिंपल डायट फॉलो करें। खाने में जितने ज़्यादा कलर्स होंगे, उतना ही वो हेल्दी और पोषक होगा, जैसे- हरी सब्ज़ियां, गाजर, टमाटर, ताज़ा फल, दही, दूध, चटनी, छाछ आदि। कैलोरीज़ गिनने से बेहतर होगा कि आप खाने में वेरायटीज़, कलर्स और ताज़गी को महत्ता दें।

weight loss tips

4.योग, एक्सरसाइज़ ज़रूर करें-
लाइफस्टाइल को हेल्दी बनाएं, रोज़ संभव न हो, तो हफ़्ते में दो या तीन दिन, एक्सरसाइज़, वॉक, जॉग और योग करें।

weight loss tips

5.कैलोरीज़ को बैलेंस करना सीखें-
दिनभर का डायट प्लान ऐसा हो कि आप उसे बैलेंस कर पाएं। यदि नाश्ता हेवी हो गया हो, तो लंच और डिनर हेल्दी व लाइट रखें। आप खिचड़ी, दलिया, ओटस, सूप या सलाद लें। इस तरह अपनी कैलोरीज़ बैलेंस करना सीखें weight loss tips

Related posts

पहलवान बबीता फौगाट का इंतजार खत्म, मिली ये बड़ी खुशी

Newz Fast

World Sleep Day 2021: इस कारण से उड़ जाती है नींद, सोने के लिए अपनाएं ये तरीके

Himani Kaushik

skin tanned : गर्मियों की शुरुआत के साथ क्या आपकी स्किन भी टैन होने लगी है? जानिए इससे बचने के आसान घरेलू उपाय

Newz Fast

Leave a Comment

Join Our Group