home page

लड़कियो की शर्ट में बाईं तरफ बटन क्यो होते है, जाने क्या है इसके पीछे की वजह

Women Shirt Button Left Side: फैशन के इस दौर बहुत कुछ कॉमन हो गया है.
 | 
ladkiyo ki shirt me bai taraf button kyu hote hai

Newz Fast, New Delhi जैसे मर्दों और औरतों के कपड़े भी एक जैसे हो गए हैं लिकिन इनमे कुछ बुनियादी फर्क है. महिलाओें की शर्ट में बाईंत तरफ तो मर्दों की शर्ट में दाई तरफ बटने होते हैं.

Women Shirt Button Left Side: आपको बता दे कि आजकल यूनिसेक्स का जमाना है. यूनिसेक्स फैशन काफी चलन में है. यूनिसेक्स का मतलब वो फैशन जिसे महिला और पुरुष दोनों इस्तेमाल करते हैं.

आज कल पैंट और शर्ट महिला और पुरुष दोनों पहनते हैं. आजकल कपड़े चश्में के अलावा कई चीजें ऐसी हैं जो महिलाओं और मर्दों के लिए एक जैसी होती है.

पहले पुरुष ही शर्ट पहनते थे लेकिन अब महिलाएं भी शर्ट पहनने लगी हैं.  फैशन के इस दौर में बहुत कुछ बदला है लेकिन कुछ पारंपरिक चीजें हैं जो अभी भी वैसी की वैसी ही हैं. 

जैसे कि महिलाओं और पुरुषों की शर्ट में बड़ा फर्क होता है. पुरुषों की शर्ट में बटन दाईं तरफ होते हैं जबकि महिलाओं की शर्ट में बाईं तरफ बटन होते हैं. ऐसा फैशन के लिए नहीं किया जाता बल्कि इसके पीछे कई कारण  हैं.

आज हम आपको बताएंगे कि पुरुषों की शर्ट में दाईं तरफ और महिलाओं की शर्ट में बाईं तरफ बटन क्यों होते हैं?

पुरुषों की शर्ट में दाईं तरफ होते हैं बटन

दरअसल पहले जमाने में पुरुष अपनी दाईं तरफ तलवार रखते थे. उनको जब शर्ट के बटन खोलने या लगाने की जरूरत पड़ती तो वह बाएं हाथ का इस्तेमाल करते थे. अगर बाएं हाथ से शर्ट के बटन खोलने हों तो शर्ट के बटन दाईं तरफ होने चाहिए. इससे आसानी रहती है.

महिलाओं की शर्ट में बाईं तरफ होते हैं बटन

महिलाएं अपने बाईं तरफ बच्चा पकड़ती थीं. इसलिए उन्हें अपने शर्ट का बटन खोलने के लिए दाएं हाथ का इस्तेमाल करना पड़ता था. दाएं हाथ से बटन खोलने के लिए बटन बाईं ओर होना चाहिए. इसलिए महिलाओं की शर्ट में बाईं तरफ बटन होते हैं. 

नेपोलियन ने दिया था आदेश

बताया जाता है कि महिलाओं की शर्ट में बाई तरफ बटन लगाने का आदेश नोपोलियन बोनापार्ट ने दिया था. चूंकि नोपोलियन अपना एक हाथ हमेशा शर्ट में डालकर रखता था.

महिलाएं नेपोलियन की नकल करने लगीं थीं. इसलिए नेपोलियन ने महिलाओं की शर्ट में बाईं तरफ बटन लगाने का फरमान जारी किया था. हालांकि इस बात के ठोस प्रमाण नहीं हैं.

सवारी करने में आसानी 

बताया जाता है कि महिलाएं पहले दोनों पैर एक तरफ करके सवारी करती थीं. शर्ट में बाईं तरफ बटन होने से उनको इससे काफी मदद मिलती थी. अगर महिलाओं की शर्ट में दाईं तरफ बटन लगा देते तो हवा की वजह से बार-बार उनकी शर्ट खुल जाती जिससे उनको शर्मिंदगी होती.

फैशन की वजह होते हैं बाईं तरफ बटन

कुछ लोग बताते हैं कि महिलाओं की शर्ट में बाईं तरफ बटन लगाने का महज इतना ही कारण है ताकि महिलाओं और पुरुषों के कपड़ों में अंतर रहे.