home page

कौन है दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला और हैंडसम पुरुष, वैज्ञानिकों ने लगाया पता

एक्ट्रेस एम्बर हर्ड का चेहरा पूरी दुनिया का सबसे खूबसूरत चेहरा है. वैज्ञानिकों के एक हालिया रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है.
 | 
sabse achi melaye

Newz Fast, New Delhi वैज्ञानिक पैमानों के मुताबिक इस एक्ट्रेस के फेस में सबकुछ परफेक्ट है. इन्ही तथ्यों के आधार पर वैज्ञानिकों ने ये भी बताया है कि दुनिया में सबसे हैंडसम और डैशिंग पुरुष कौन है. 

दुनिया का सबसे खूबसूरत और आकर्षक चेहरा

कहते हैं कि सुंदरता तो देखने वाले की आंखों में होती है. इस बीच वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि जिस तरह एम्बर हर्ड दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला हैं उसी तरह अभिनेता रॉबर्ट पैटिंसन को सबसे हैंडसम पुरुष का खिताब मिला है.
 
हमारी सहयोगी वेबसाइट WION में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक अगर एम्बर हर्ड के पास दुनिया का सबसे खूबसूरत चेहरा है, तो उसी एल्गोरिदम के हिसाब से एक्टर रॉबर्ट पैटिंसन को दुनिया का सबसे आकर्षक पुरुष घोषित किया है.

बताते चलें कि पैटिंसन ने इस टाइटल पर पिछले दो साल से अपना कब्जा बरकरार रखा है.

वैज्ञानिक मानकों के अनुसार एक्ट्रेस एम्बर हर्ड के फेस में सबकुछ परफेक्ट है. ब्रिटेन स्थित कॉस्मेटिक सर्जन द्वारा की गई स्टडी के मुताबिक एम्बर की आंखों, होंठ और चेहरे के आकार को मापा गया.

डिजिटल फेशियल-मैपिंग तकनीक में पाया गया कि एम्बर का चेहरा 91.85% तक परफेक्ट है. वैज्ञानिकों ने इस दौरान एम्बर हर्ड के चेहरे के 12 पहलुओं पर विस्तार से विश्लेषण किया.
 
2020 में इस कैलकुलेशन से निकला था नतीजा

बताते चलें कि 2020 में अभिनेता रॉबर्ट पैटिंसन के चेहरे को सबसे आकर्षक होने का खिताब पहली बार मिला था. तब गोल्डन रेशियो ऑफ ब्यूटी फी यानी एक प्राचीन ग्रीक गणना पद्धति का उपयोग करके इस नतीजे पर पहुंचा गया था.

इस शोध के दौरान रेयान गोसलिंग, इदरीस एल्बा, ब्रैड पिट और हेनरी कैविल जैसे बड़े अभिनेताओं के चेहरे की बनावट का भी गहराई से विश्लेषण हुआ.

इस तरह विभिन्न चेहरों की अलग अलग खासियतों को रैंक करने वाले पैमानों के आधार पर आज भी रॉबर्ट पैटिंसन धरती के सबसे आकर्षक पुरुष हैं. जबकि बाकी अभिनेताओं को उनके अच्छे लुक के लिए भी जाना जाता है लेकिन विज्ञान के मुताबिक इनमें से कोई भी पैटिंसन के चेहरे के आगे कहीं नहीं ठहरता.