home page

Tips for Reducing Body Odor: गर्मियों में पसीने और इसकी बदबू से रहते हैं परेशान? तो आज ही ट्राई करें यह घरेलू नुस्ख़े

गर्मी के मौसम में पसीना आना शरीर के लिए अच्छा होता है। पसीना आने से शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है। लेकिन ज्यादा पसीना आना भी सेहत के लिए ठीक नहीं होता।
 | 
paseena

Newz Fast, New Delhi गर्मी के दिनों में वैसे तो पसीना आना सामान्य बात है लेकिन कुछ लोगों को जरूरत से ज्यादा पसीना आता है।  इस वजह से वो लोग काफी ज्यादा परेशान रहते हैं।

एक तरह से देखा जाए तो पसीना आना बॉडी के लिए अच्छा होता है, क्योंकि पसीने के जरिए शरीर की सारी गंदगी बाहर निकल जाती है।  पसीना आने से शरीर का तापमान भी नॉर्मल बना रहता है,

लेकिन जरूरत से ज्यादा पसीना आना सेहत के लिए ठीक नहीं होता। कई बार आपने यह नोटिस किया होगा कि किसी किसी का पसीना बहुत ज्यादा बदबू देता है,

जो खुद की परेशानी की वजह बनने के साथ-साथ शर्मिंदगी की वजह भी बनता है। अगर आप इन सभी समस्याओं से बचना चाहते हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ आसान और प्रभावी उपाय


यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है। आप दिन भर में पीने के लिए पानी की बोतल अपने पास रखें। इससे पसीना कम करने में मदद मिलती है।जिन सब्जियों और फलों में पानी की मात्रा अधिक होती है उनमें फूलगोभी, पालक, बैगन, ब्रोकली, तरबूज, संतरा, स्ट्रॉबेरी, खीरा और अंगूरशामिल हैं।

कैल्शियम

एक और अद्भुत खनिज है जो आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है और पसीने को कम करने में मदद करता है।

मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थ

बादाम मैग्नीशियम का एक बड़ा स्रोत हैं; वे आपके पाचन को भी बढ़ाते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं। अन्य मैग्नीशियम युक्तखाद्य पदार्थ जैसे कद्दू, पालक, और सोयाबीन भी मदद कर सकते हैं।

केले

केले पोटेशियम से भरपूर होते हैं, पोटेशियम एक इलेक्ट्रोलाइट है जो आपको खुद को हाइड्रेट रखने में मदद करता है।

ओट्स

ओट्स फाइबर से भरपूर होते हैं और इनमें वसा की मात्रा कम होती है जो शरीर द्वारा आसानी से पच जाती है। इसका मतलब है कि शरीर को इसेतोड़ने के लिए ज्यादा काम नहीं करना पड़ता है, इस प्रकार पसीना आना बंद हो जाता है।