home page

पुरुषों में हेयर लॉस के तीन सामान्य कारण, जिनके बारे में ज्यादातर लोग नहीं सोचते,जानें सबकुछ

कम उम्र में ही आजकल युवक गंजे हो रहे हैं। सिर के आगे के भाग के बाल कम हो जाते हैं। आइए जानते हैं 25 वर्ष से कम उम्र के पुरुषों में बाल गिरने के मुख्य  कारण क्या हैं।
 | 
hairfall problem

Newz Fast, New Delhi पुरुषों में हेयर फॉल आजकल एक आम समस्या बन गई है। जिसे लेकर पुरुष हमेशा परेशान रहते हैं। आज हम देखते हैं कि 10 में 7 पुरुषों में हेयर फॉल की समस्या पाई जाती है।

पुरुषों के बाल झड़ना उनके लुक्स को खराब कर देता है। यही कारण है कि महिलाओं की तरह पुरुष भी अपने बालों का ख्याल रखने के लिए भरसक प्रयास करने लगे हैं।

आप हेयर लॉस के बारे में काफी पढ़ते और सुनते होंगे। असल में कुछ कॉमन कारणों को छोड़ दें, तो महिलाओं और पुरुषों में हेयर फॉल की कई अलग वजह भी होती हैं। आइए, जानते हैं पुरुषों में हेयर फॉल के कारण-

बालों को बहुत दिनों बाद धोना
बालों के प्रकार और मौसम के अनुसार अपने बालों को धोएं। गर्म और गर्म मौसम में, पसीने, गंदगी और तेल जमा को हटाने के लिए बालों को अधिक बार धोना चाहिए।

बालों को तीसरे-चौथे दिन जरूर धोएं। तैलीय बालों को सप्ताह में तीन या चार बार धोया जा सकता है। रूखे बालों के लिए हफ्ते में दो बार धोएं।

क्रीमी कंडीशनर का यूज करना
अगर बाल ऑयली हैं, तो हेयर रिंस या सीरम का इस्तेमाल करें और क्रीमी कंडीशनर से बचें। आंवला, शिकाकाई, रीठा, ब्राह्मी, भृंगराज, अर्निका, त्रिफला, हिबिस्कस, बेल, नीम, चंदन आदि चीजों वाले हेयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करें।

त्रिफला और ब्राह्मी युक्त एक गैर-तैलीय हर्बल हेयर टॉनिक बालों के झड़ने को कंट्रोल करने में मदद करता है। वास्तव में, ब्राह्मी तनाव से संबंधित बालों के झड़ने में मदद करती है।

अनहेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल  
ज्यादातर स्नैक्स का सेवन करने से हेयर फॉल होता है। ऑयली फूड्स खाने से आपकी स्किन और हेयर दोनों पर असर पड़ता है।

ऐसे में आप एक गिलास पानी में एक नींबू का रस मिलाएं और सुबह सबसे पहले इसका सेवन करें। अपने डॉक्टर से विटामिन और खनिज की खुराक लेने के लिए कहें।

बायोटिन, एक बी-विटामिन बालों के विकास को बढ़ावा देता है। योग करें, इससे बाल मजबूत होते हैं।