home page

ये एक रुपये का सिक्का आपको बना सकता है लखपति, बस करना होगा ये आसान काम

अगर आप पुराने सिक्के की कलेक्शन रखते हैं, तो आप लाखों के मालिक बन सकते हैं। इसके लिए बस आपको नीचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो करना होगा।
 | 
1

Newz Fast, New Delhi कई लोगों को पुराने सिक्के और नोट के कलेक्शन का शौक होता है। (Old Coin) अगर आप भी उनमें से एक हैं, तो आपके पास पैसा कमाने का बढ़िया तरीका है।

इस एक सिक्के से आप बहुत जल्द लखपति बन सकते हैं, जिन्हें आपने काफी समय तक अपनी कलेक्शन में रखा है।  इन सिक्कों का मार्केट में तो चलन खत्म हो गया है,

लेकिन इनकी कीमत अब बहुत बढ़ गई है। आज हम आपको ऐसे ही 1 रुपये के सिक्के के बारे में बता रहे हैं, जो आपको लखपति बना सकता है। आपको बता दें, कि इनसे अच्छा जल्दी पैसे कमाने के लिए आपके पास कोई भी विकल्प नहीं है। आइए बताते हैं कैसे

इस समय कुछ ऐसे ऑनलाइन पोर्टल सेंड जहां पर आप अपने इस नोट की नीलामी कर तुरंत कैसे पैसा कमा सकते हैं। कई सारी ऐसी वेबसाइट है जहां पर आप के पुराने नोट और सिक्कों को खरीदा जाता है।

और उनकी मुंह मांगी कीमत ही दी जाती है। यदि आपके पास एक रुपए की गड्डी है तो आप ऐसी ही एक वेबसाइट Coinbazzar पर बेचकर उसके बदले पचास हजार रुपए तक कमा सकते हैं।

वहीं दूसरी ओर यदि आपके पास एक रुपए का ऐसा नोट है जिस पर सीरियल नंबर 123456 है या जिसके सीरियल नंबर में 786 आता है तो वो अकेला नोट ही आपको पचास हजार से लेकर एक लाख रुपए तक बड़ी आसानी से दिला सकता है।
कैसे नीलाम करें अपना नोट
अपने नोट को नीलाम करने या बेचने के लिए आपको सबसे पहले ऊपर दी गई वेबसाइट को ओपन करना है। और यहां शॉप सेक्शन में जाकर आपको नोट बंडल कैटेगरी पर क्लिक करना होगा

इसके बाद आप अपना नोट संबंधी खरीद-फरोख्त से जुड़े सभी नियम और महत्वपूर्ण डिटेल्स पढ़ सकेंगे। साथ ही आप अपने नोट की दोनों तरफ से फोटो खींचकर अपलोड कर दें।

जो भी आपके नोट को खरीदने के इच्छुक होगा वह आपसे संपर्क करेगा और उस नोट का मूल भाव करेगा जिसके बाद आप अपने नोट को सही रेट के अनुसार बेच सकते हैं।

सरकार ने बंद कर दिए थे एक रुपए के नोट छापना
भारत सरकार ने आज से लगभग 26 वर्ष पूर्व एक रुपए का नोट छापना बंद कर दिया था। तब से मार्केट में एक रुपए के पुराने नोट ही घूम रहे हैं।

वर्ष 2015 में केन्द्र सरकार ने निर्णय लिया कि एक बार फिर से एक रुपए का नोट छापा जाएगा और नया नोट मार्केट में आ गया।

फिर भी लोगों में पुराने नोट के प्रति आकर्षण को देखते हुए बहुत से लोगों ने अपने पास मौजूद पुराने नोटों को बेचना शुरू कर दिया जिससे उन्हें अच्छा खासा पैसा मिला और फिर लोगों ने इसी को कॅरियर बना लिया।