पूरी दुनिया में इस देश की एक अलग ही पहचान है, जानिए क्या है खास

ताइवान  इन दिनों राजनैतिक कारणों से चर्चा में है. लेकिन ताइवान की कई खूबियां हैं जो दुनिया में उसे मशहूर (World Famous) बनाती है. यहां का खाना, रात का बाजार (Night Market), अर्थ्व्यवस्था, आजादी और लोगों का मिलनसार बर्ताव, ऐसी कई बातें हैं जो ताइवान के एक मशहूर देश के रूप में प्रचारित करती हैं.
 | 
j

Newz Fast,New Delhi अभी तक इसने खुद को एक स्वतंत्र देश के रूप में घोषित नहीं किया है, फिर भी दुनिया में लोग ताइवान के एक स्वतंत्र देश के तौर पर देखते हैं.

ताइवान (Taiwan) इन दिनों अमेरिका और चीन (China) के कारण सुर्खियों में है. यह दो महाशक्तियों के बीच टकराव की वजह बनता दिख रहा है.

लेकिन ताइवान कई मायनों में दुनिया का अलग और विशेष क्षेत्र है. राजनैतिक रूप से ताइवान एक स्वतंत्र देश नहीं है या ज्यादा सटीकता से कहें वहां के लोगों ने ताइवान के एक अलग राष्ट्र घोषित नहीं किया है. लेकिन इस देश की अपने सेना है, शासन तंत्र है और खुद का झंडा भी है.


 यहां के लोग राष्ट्रवादी चीनी हैं जो कम्युनिस्ट चीन के अधीन तो नहीं होना चाहते लेकिन एकल चीन (One china) का मान्यता में विश्वास जरूर रखते हैं. दुनिया के कई देश ताइवान को एक देश केरूप में देखते हैं. 

ताइवान (Taiwan) इन दिनों अमेरिका और चीन (China) के कारण सुर्खियों में है. यह दो महाशक्तियों के बीच टकराव की वजह बनता दिख रहा है.

लेकिन ताइवान कई मायनों में दुनिया का अलग और विशेष क्षेत्र है. राजनैतिक रूप से ताइवान एक स्वतंत्र देश नहीं है या ज्यादा सटीकता से कहें वहां के लोगों ने ताइवान के एक अलग राष्ट्र घोषित नहीं किया है. लेकिन इस देश की अपने सेना है,

शासन तंत्र है और खुद का झंडा भी है. यहां के लोग राष्ट्रवादी चीनी हैं जो कम्युनिस्ट चीन के अधीन तो नहीं होना चाहते लेकिन एकल चीन (One china) का मान्यता में विश्वास जरूर रखते हैं. दुनिया के कई देश ताइवान को एक देश केरूप में देखते हैं. 

 ताइवान (Taiwan) का सबसे मशहूर कुछ है तो वह ताइवान का नाइट मार्केट (Night Market) है. यहां आने वाला हर पर्यटक यहां के रात के बाजार के देखे बिना नहीं जाता है. यहां एक नहीं बल्कि कई शहरों के नाइट मार्केट मशहूर है ताइवान द्वीप में करीब 300 खुले नाइट मार्केट हैं.

इनमें से सबसे मशहूर पाइपे शहर का शिलिन नाइट मार्केट है. यहां के भोजन की विविधता (Taiwanese Food) और कार्निवल खेल, यहां के पेय पदार्थ आदि यहां के लोंगों के साथ विदेशी पर्यटकों के लिए भी बहुत लोकप्रिय है.

ताइवान (Taiwan) का सबसे मशहूर कुछ है तो वह ताइवान का नाइट मार्केट (Night Market) है. यहां आने वाला हर पर्यटक यहां के रात के बाजार के देखे बिना नहीं जाता है.

यहां एक नहीं बल्कि कई शहरों के नाइट मार्केट मशहूर है ताइवान द्वीप में करीब 300 खुले नाइट मार्केट हैं. इनमें से सबसे मशहूर पाइपे शहर का शिलिन नाइट मार्केट है. यहां के भोजन की विविधता (Taiwanese Food) और कार्निवल खेल, यहां के पेय पदार्थ आदि यहां के लोंगों के साथ विदेशी पर्यटकों के लिए भी बहुत लोकप्रिय है.


 ताइवान (Taiwan) जाने वाले पर्यटकों में सबसे मशहूर वहां की भोजन (Taiwanese Food) है. यहां के भोजन की विविधता पूरे संसार में मशहूर है.

यहां का स्ट्रीट फूड बहुत ही ज्यादा पसंद किया जाता है. यहां के नाइट मार्केट (Night Market) खाने की चीजों के खुले स्टॉल उनकी जान होते हैं. सॉसेज, बीफ नूडल्स, पैनकेक, टोफू,कई तरह के फ्राय राइस, सोयामिल्क, फ्रायड डो, मैंगो शेव्ड आइसक्रीम जैसे अनेक डिश लोगों को खासी पसंद आती हैं. 


ताइवान (Taiwan) जाने वाले पर्यटकों में सबसे मशहूर वहां की भोजन (Taiwanese Food) है. यहां के भोजन की विविधता पूरे संसार में मशहूर है. यहां का स्ट्रीट फूड बहुत ही ज्यादा पसंद किया जाता है. यहां के नाइट मार्केट (Night Market) खाने की चीजों के खुले स्टॉल उनकी जान होते हैं. सॉसेज, बीफ नूडल्स, पैनकेक, टोफू,कई तरह के फ्राय राइस, सोयामिल्क, फ्रायड डो, मैंगो शेव्ड आइसक्रीम जैसे अनेक डिश लोगों को खासी पसंद आती हैं. 

 ताइवान (Taiwan) की राजधानी ताइपे शहर (Taipei City) एक वैश्विक व्यापारिक केंद्र के तौर पर मशहूर है. लेकिन यहां की कई इमारतें इस शहर की खूबसूरती में चार चांद लगाती हैं.

इनमें सबसे मशहूर ताइपे 101(Taipei 101) इमारत है जिसे देखने के लिए दूर दूर से लोग यहां आते हैं. 101 तलों वाली यह गगनचुंबी इमारत ताइपे शहर की पहचान बन चुकी है. इसके अंदर मल्टीलेवल शॉपिंग मॉल, कुछ ऑफिस और 89 तल पर एक ऑबजर्वेशन डेक है जहां से रात को पूरा शहर बहुत ही खूबसूरत दिखाई देता है. 


ताइवान (Taiwan) की राजधानी ताइपे शहर (Taipei City) एक वैश्विक व्यापारिक केंद्र के तौर पर मशहूर है. लेकिन यहां की कई इमारतें इस शहर की खूबसूरती में चार चांद लगाती हैं. इनमें सबसे मशहूर ताइपे 101(Taipei 101) इमारत है जिसे देखने के लिए दूर दूर से लोग यहां आते हैं.

101 तलों वाली यह गगनचुंबी इमारत ताइपे शहर की पहचान बन चुकी है. इसके अंदर मल्टीलेवल शॉपिंग मॉल, कुछ ऑफिस और 89 तल पर एक ऑबजर्वेशन डेक है जहां से रात को पूरा शहर बहुत ही खूबसूरत दिखाई देता है. 


 ताइवान (Taiwan) के पुराने शहर शिफेन में खास तौर से दूर दूर से लोग यहां के प्रसिद्ध पिंगशी आकाशीय लालटेन उत्सव (Pingxi Sky Lantern Festival) को देखने के लिए आते हैं. आकाशीय लालटेन चीनी इतिहास (Chinese History) की पुरानी परंपरा है.

इसका आविष्कार तीसरी सदी में तीन शासन के युग में सैन्य रणनीतिकार झुगे लियांग ने किया था. आकाशीय लालटेन कागज के बने छोटे गर्म हवा के गुब्बारे होते हैं इनका उपयोग खेल और उत्सवों में किया जाता है.

विशेष तौर पर पिंगशी उत्सव हर साल फरवरी के महीने में मनाया जाता है जहां के नजारा अद्भुत और यादगार बन पड़ता है. 

ताइवान (Taiwan) के पुराने शहर शिफेन में खास तौर से दूर दूर से लोग यहां के प्रसिद्ध पिंगशी आकाशीय लालटेन उत्सव (Pingxi Sky Lantern Festival) को देखने के लिए आते हैं. आकाशीय लालटेन चीनी इतिहास (Chinese History) की पुरानी परंपरा है. इसका आविष्कार तीसरी सदी में तीन शासन के युग में सैन्य रणनीतिकार झुगे लियांग ने किया था.

आकाशीय लालटेन कागज के बने छोटे गर्म हवा के गुब्बारे होते हैं इनका उपयोग खेल और उत्सवों में किया जाता है. विशेष तौर पर पिंगशी उत्सव हर साल फरवरी के महीने में मनाया जाता है जहां के नजारा अद्भुत और यादगार बन पड़ता है. 


 1960 के दशक और उसके बाद ताइवान (Taiwan) ने तेजी से औद्योगिकरण और विकास किया. इसे ताइवान मिरैकल या ताइवानी चमत्कार कहा जाता है और जल्दी ही ताइवान हॉन्ग कॉन्ग,

दक्षिण कोरिया और सिंगापुर के साथ चार एशियाई बाघों (4 Asian Tigers) में शामिल हो गया जो अपनी बेहतरी अर्थव्यवस्था के लिए जाने जाते हैं. ताइवान के उत्थान में वहां की ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी (TSMC) का बड़ी भूमिका है जो ताइवान के 90 प्रतिशत जीडीपी में योगदान देती है.

वह दुनिया के मार्केट कैप के हिसाब से 9वीं स्थान की कंपनी है. और इंटेल और सैमसंग से भी बड़ी सेमीकंडक्टर निर्माता कंपनी है. इंटेल, एनविदिया, क्वालकॉम, एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट, सोनी जैसी कंपनियां इसकी ग्राहक हैं.


1960 के दशक और उसके बाद ताइवान (Taiwan) ने तेजी से औद्योगिकरण और विकास किया. इसे ताइवान मिरैकल या ताइवानी चमत्कार कहा जाता है और जल्दी ही ताइवान हॉन्ग कॉन्ग, दक्षिण कोरिया और सिंगापुर के साथ चार एशियाई बाघों (4 Asian Tigers) में शामिल हो गया जो अपनी बेहतरी अर्थव्यवस्था के लिए जाने जाते हैं. ताइवान के उत्थान में वहां की ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी (TSMC) का बड़ी भूमिका है जो ताइवान के 90 प्रतिशत जीडीपी में योगदान देती है. वह दुनिया के मार्केट कैप के हिसाब से 9वीं स्थान की कंपनी है. और इंटेल और सैमसंग से भी बड़ी सेमीकंडक्टर निर्माता कंपनी है. इंटेल, एनविदिया, क्वालकॉम, एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट, सोनी जैसी कंपनियां इसकी ग्राहक हैं.