home page

Photo Story: प्रेग्नेंसी के बाद ऐसे स्लिम हुईं ये Actreeses, किसी ने 10 तो किसी ने घटाया 25 किलो Weight

माना जाता है कि प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं के लिए बढ़ा हुआ वजन घटाना आसान नहीं होता। लेकिन अगर ठान लें तो कुछ भी हो सकता है। कई एक्ट्रेस ने ये कर दिखाया है।
 | 
shweta

Newz Fast, Viral Desk श्वेता तिवारी, दीपिका सिंह गोयल, सुहासी धामी और चारू असोपा का नाम तो सुना ही होगा।

dffdsa

ये टेलीविजन की मशहूर हीरोइनें हैं। इन 4 अभिनेत्रियों ने प्रेग्नेंसी के बाद बहुत कम समय में अपना बढ़ा हुआ वजन घटा लिया।

r

यही नहीं, प्रेग्नेंसी के बाद फिर पहले वाले शेप में आने के लिए एक्ट्रेस ने फिटनेस प्लान किया। इसके बाद वजन घटाकर इंपॉसिबल को पॉसिबल कर दिखाया। इनके टिप्स आपके भी काम आ सकते हैं।

श्वेता तिवारी कहती हैं कि वजन घटाना मुश्किल काम हैए लेकिन नामुमकिन नहीं। इसके लिए आपको इच्छाशक्तिए लगन और खुद पर कंट्रोल करने की जरूरत होती है।

मैं अपनी फिटनेस का क्रेडिट नूट्रिशनिस्ट किनिता कडाकिया पटेल को देती हूं। सेकेंड बेबी के जन्म के बाद मेरा वजन बढ़ गया था। डिलीवरी के बाद मैंने 10 किलो वजन घटाया।

इसके लिए नूट्रिशनिस्ट किनिता कडाकिया पटेल ने मेरी सहायता की। उनकी बताई डाइट से मैं ये कर पाई। किनिता ने मुझे बहुत स्ट्रिक्ट डाइट नहीं बताईए जिससे मुझे डाइटिंग बोझ नहीं लगी।

बाद में मैंने वर्कआउट भी शुरू किया। मैं रोज योग करती हूंए हफ्ते में कम से कम 3 बार जिम जाती हूं। जिस दिन जिम नहीं जा पातीए उस दिन घर पर लगभग 1 घंटे तक ट्रेडमिल करती हूं। जिम सेशन में बेली फैट को कम करने के लिए वेट लिफ्टिंग और कार्डियो एक्सरसाइज करती हूं।

दीपिका सिंह गोयल बताती हैं कि प्रेग्नेंसी के दौरान मुझे थायरॉइड की प्रॉब्लम हो गई थीए जिससे मेरा वजन तेजी से बढ़ने लगा। बेटे ;सोहमद्ध के जन्म के बाद भी घरवालों ने मुझे खूब खिलाया, ताकि बच्चे को दूध की कमी न हो।

r

इस तरह मेरा वजन 54 किलो से लगभग 72 किलो हो गया। बढ़े हुए वजन के कारण मुझे कमर में दर्द रहने लगा। बेटे के जन्म के दो महीने बाद मैंने जिमए डांसए योगए मेडिटेशन के साथ-साथ अपनी डायट पर भी ध्यान देना शुरू किया।

घर का बना सिंपल खाना खाया, इसके साथ ही मैं बेटे को ब्रेस्ट फीड भी कर रही थीए जिससे मेरा वजन तेजी से घटने लगा। जब मैंने 18 किलो वजन घटाया तो मुझे बहुत खुशी हुई और मैं फिर से अपने पहले वाले शेप में आ गई।

सुहासी धामी के अनुसार मैं फूडी हूं और प्रेग्नेंसी में मुझे खाने का बहाना मिल गया। इस तरह मेरा वजन 25 किलो बढ़ गया। प्रेग्नेंसी के दौरान जब हम फिनलैंडए पेरिस घूमने गएए तो वहां मैं रोज एक नई स्वीट डिश ट्राई करती थी।

मेरी प्रेग्नेंसी की खास बात ये है कि मैं उस दौरान विपश्यना के लिए गई और ये अनुभव मैं शब्दों में बयां नहीं कर सकती। उन 10 दिनों में मैंने खुद को अपने बच्चे के बेहद करीब पाया।

वहां मैंने गुस्से पर कंट्रोल करना सीखा। बेटे के जन्म के बाद छह महीने तक मैंने फिटनेस के बारे में नहीं सोचाए लेकिन उसके बाद मैंने तय कर लिया कि अब वजन घटाना है।

फिर मैंने जिम जॉइन किया। एक्सरसाइजए रनिंग, डांस, डाइट सब कुछ ट्राई किया। मीठा खाना बिल्कुल छोड़ दिया। जब मेरा बेटा डेढ़ साल का हुआ तब तक मैं अपने पुराने शेप में आ चुकी थी।

चारू असोपा ने बताया कि प्रेग्नेंसी के शुरुआती समय में मैं कुछ खा.पी नहीं पा रही थी इसलिए मेरा वजन बहुत ज्यादा नहीं बढ़ा। पूरी प्रेग्नेंसी में मेरा 10.12 किलो ही वजन बढ़ाए बल्कि जियाना के जन्म के बाद मेरी भूख बढ़नी शुरू हुई।

r

उस समय भी मैं कुछ भी खा लेने के बजाय बीच-बीच में फ्रूट, मखाना, भेल खा लेती थी। मैं फिटनेस को लेकर हमेशा से कॉन्शियस हूं इसलिए बेटी के जन्म के दो महीने बाद से मैंने जिम जॉइन कर लिया।

बेटी के जन्म के छह महीने बाद ही मैं अपने पुराने शेप में आ गई। लोगों को मुझे देखकर हैरानी होती हैए लेकिन प्रेग्नेंसी और बच्चे के जन्म के बाद यदि सही डाइट ली जाएए तो वजन को कंट्रोल में रखा जा सकता है।