home page

भारतीय बाजार में अगले महीने दस्तक देने वाली हैं ये 6 नई कारें, देखें लिस्ट में कौन-कौन इस जून इंडियन मार्केट में 6 नई कारें लॉन्च होने वाली हैं,

जिनमें नई जनरेशन कार, अपेडेटेड मॉडल, हैचबैक और इलेक्ट्रिक कारें शामिल हैं। लिसट में मारुति सुजुकी, महिंद्रा, किआ, ह्यूंदै मोटर्स के साथ ही फॉक्सवैगन और सिट्रोएन की कारें हैं।
 | 
tata punch electriconce car

Newz Fast, New Delhi आप भी लॉन्च से पहले इन अपकमिंग कारों के लुक और फीचर्स समेत सारी डिटेल्स देखें।किआ की पहली इलेक्ट्रिक कार आ रही है वेन्यू और ब्रेजा के अपडेटेड मॉडल्स सिट्रोएन सी3 और नई स्कॉर्पियो भी आ रही है

Maruti Hyundai Mahindra Car Launch In June 2022:

इन दिनों आप अगर नई कार लेने का प्लान कर रहे हैं तो आपको थोड़ा और इंतजार करना चाहिए। जी हां, जल्द ही कार निर्माता कंपनियां अपनी नई कारें भारत में लॉन्च करने वाली हैं।

अगले महीने, यानी जून 2022 में इंडियन मार्केट में 6 नई कारें आने को हैं, जिनमें कुछ पॉपुलर एसयूवी के नेक्स्ट जनरेशन मॉडल एसयूवी, हैचबैक और इलेक्ट्रिक कारें शामिल हैं।

अपकमिंग कारों में New Mahindra Scorpio, Next Generation Maruti Brezza और Volkswagen Virtus से लेकर Kia EV6 जैसी कारें भी शामिल हैं। आइए इन कारों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

सेकेंड जनरेशन Maruti Brezza के जून में मार्केट में लॉन्च होने की संभावना है।

इसके डिजाइन, इंटीरियर और इंजन मैकेनिज्म में बड़े बदलाव होंगे। मौजूदा मॉडल के मुकाबले नया मजबूत बॉडीशेल, 6 एयरबैग, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और हिल होल्ड असिस्ट मिलेगा।

2022 Brezza में पहली बार 360 डिग्री कैमरा, वायरलेस फोन चार्जिंग, वायरलेस स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, कनेक्टेड कार टेक और एक सनरूफ जैसे कई नए फीचर्स मिलेंगे।

एसयूवी में नया 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और 5 स्पीड मैनुअल यूनिट के साथ अपडेटेड 1.5 लीटर का K15C NA पेट्रोल इंजन दिया गया है।

Hyundai India जल्द ही Venue और Creta एसयूवी को अपडेट करने के लिए तैयार है। वहीं Venue फेसलिफ्ट के जून में रिलीज हो सकती है। अपडेटेड क्रेटा 2022 की दूसरी छमाही में लॉन्च हो सकती है।

इंजन के मामले में सब पहले जैसा ही रहेगा। हालांकि जो भी बदलाव होंगे जैसे कि नई ग्रिल, रेक्टेंगुलर साइज के हेडलैम्प, नए एलॉय व्हील, एक नई फॉक्स स्किड प्लेट के साथ अपडेटेड रियर बंपर और एल-आकार के टेललैंप के साथ नया टेलगेट दिया गया है।

नई 2022 Hyundai Venue फेसलिफ्ट में एक नई ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और एक अपडेटेड इन्फोटेनमेंट सिस्टम मिल सकता है। मिड-लाइफ अपडेट के साथ कार कंपनी नया Venue N-Line वेरिएंट भी पेश करेगी।

नई महिंद्रा स्कॉर्पियो

नई जनरेशन Mahindra Scorpio अगले महीने भारत में लॉन्च हो सकती है। इस एसयूवी में अडवांस टेक्नॉलजी के साथ पावरफुल इंजन और बेहतरीन डिजाइन मिलेगा।

हायर ट्रिम्स में कुछ खास फीचर्स होंगे, जैसे ड्यूल टोन लेदर सीट्स, HUD, यूनिट, 360 डिग्री कैमरा, व्हीकल टेलीमैटिक्स, मल्टीपल एयरबैग्स और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम। एसयूवी में जेनरेशन बदलाव के अलावा आगे की ओर वाली सीट्स भी मिलेंगी।

इंजन की बात की जाए तो यह एसयूवी 2.0L mStallion पेट्रोल इंजन या 2.2L mHawk डीजल इंजन के साथ आ सकती है।

सिट्रोएन सी3

भारत में फ्रेंच ऑटोमेकर का दूसरा मॉडल Citroen C3 होगा और इसके C-क्यूब प्रोग्राम के तहत आने वाला पहला मॉडल होगा। कंपनी अपकमिंग हैचबैक को लेकर आने वाली है।

कार में बैठने की एलिवेटिड सीटिंग, रेज्ड बोनट और हाई ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ ज्यादा एसयूवी-ईश लुक दिया गया है। कार निर्माता का दावा है कि C3 कैटेगरी में बेस्ट लेगरूम प्रदान करेगी।

इंजन की बात की जाए तो नई Citroen में 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन होगा जो कि 80bhp की पावर और 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल यूनिट होगा, जो कि 108bhp जेनरेट करेगा।

ट्रांसमिशन की बात करें तो इसमें मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स मिलेंगे। हालांकि नैचुरली एस्पिरेटेड मोटर सिर्फ मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध होगी।

Kia EV6

अपकमिंग Kia EV6 की ऑफिशियल बुकिंग 26 मई से शुरू होगी और इसकी लॉन्चिंग जून 2022 में होगी। फुल इंपोर्ट यूनिट होने के चलते इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर की कीमत लगभग 55 लाख- 60 लाख रुपये होने की संभावना है।

इंडिया-स्पेक EV6 के स्पेसिफिकेशंस अभी भी पता नहीं चले हैं। हालांकि यह एक सिंगल जीटी-लाइन वेरिएंट में आने की उम्मीद है, जिसमें 77.4kWh बैटरी मिलेगी और एक ड्यूल ई-एडब्ल्यूडी सिस्टम मिलेगा।

रेंज की बात करें तो यह फुल चार्ज होने पर 425km की रेंज प्रदान कर सकती है। वहीं यह कार 3.5 सेकंड से भी कम समय में 0-60mph की स्पीड पकड़ सकती है।

ऐसा भी पता चला है कि कंपनी जल्द ही छोटे बैटरी पैक वर्जन में भी आएगी।
फॉक्सवैगन वर्टुस
Volkswagen 9 जून 2022 को अपनी नई Volkswagen Virtus मिड-साइज सेडान को पेश करने वाली है। इस कार का प्रोडक्टशन और बुकिंग पहले ही शुरू हो चुकी है।

नई सेडान में हैवी लोकलाइज MQB A0 IN प्लेटफॉर्म मिलता है। इस सेडान में 1.0L TSI इंजन दिया गया है जो कि 115bhp की पावर और 178Nm का टार्क जनरेट करता है और दूसरा 1.5L TSI इंजन दिया गया है

जो कि 150bhp की पावर और 250Nm का टार्क जनरेट करता है। ट्रांसमिशन ऑप्शन की बात करें तो इसमें 6 स्पीड मैनुअल, 6 स्पीड ऑटोमैटिक और 7-स्प ड डीएसजी ऑटोमैटिक इंजन दिया गया है।

Volkswagen Virtus को Vento के सक्सेसर के तौर पर पेश किया जाएगा। सेडान में कई अडवांस फीचर्स के साथ 6 कलर ऑप्शन दिया गया है।