आपकी ये 4 आदतें रिश्ते को कर देती हैं तबाह, आज ही छोड़ दें वरना घातक होगा परिणाम

एक रिश्ते के लिए सिर्फ प्यार ही काफी नहीं होता है, बल्कि उसे निभाने के लिए आपको अपनी कुछ आदतों पर भी ध्यान देना होता है।
 | 
habit

Newz Fast, New Delhi अगर आपके अंदर कुछ ऐसी आदतें हैं, जो आपके पार्टनर का दिल दुखा सकती हैं, तो आपको इसे तुरंत बदलने की जरूरत है वरना इसका बुरा असर आपके रिश्ते पर पड़ सकता है।

जब आप एक रिश्ते में होते हैं, तो उसमें प्यार और विश्वास की बुनियाद सबसे मजबूत होनी चाहिए। आपकी पार्टनर के साथ कैसी अंडरस्टैंडिंग हैं, यह बहुत मायने रखता है।

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि जो कपल्स एक-दूसरे की कमियो को एक्सेप्ट कर पाते हैं, वे ही साथ में बहुत खुशी से रह पाते हैं। आपका पार्टनर के साथ रिश्ता तब ही मजबूत बनता है, जब आप दोनों के बीच फ्रेंडशिप का रिश्ता होता है।

लेकिन कई बार आप ही अनजाने में पार्टनर के दुश्मन बन जाते हैं। अपनी कुछ आदतों के चलते आप उन्हें इरिटेट करने लगते हैं और एक वक्त ऐसा आता है जब आप दोनों का रिश्ता टूटने की कगार पर पहुंच जाता है।

​दोस्तों या घरवालों के सामने मजाक उड़ाना

हंसी-मजाक करना अच्छी बात है, लेकिन लोगों के सामने अपने ही साथी का मजाक बनाना या उड़ाना बिल्कुल भी सही नहीं है। आपकी यह आदत पार्टनर को बुरी तरह से ठेस पहुंचा सकती है।

जब आप अपने घरवालों या दोस्तों के सामने किसी बात पर पार्टनर की खिल्ली उड़ाते हैं, तो वह अंदर ही अंदर कुंठित महसूस करते हैं और साथ ही आपकी रिस्पेक्ट भी उनकी नजर में कम हो जाती है। आपका उन्हें रिस्पेक्ट करना सबसे बड़ा धर्म है।

​वादे करते हैं तोड़ने के लिए

कुछ लोगों को लगता है कि प्रॉमिस सिर्फ तोड़ने के लिए ही किए जाते हैं, लेकिन आपको यह समझने की जरूरत है कि एक रिश्ते में इसका बहुत महत्व होता है।

पार्टनर आप पर भरोसा करके कोई वादा लेता है और आपको उसे निभाना भी आना चाहिए। अगर आपने पार्टनर से कोई वादा किया है, तो उसे जरूर निभाएं वरना उनका आप पर से भरोसा उठने में देर नहीं लगेगी। इससे रिश्ता कमजोर होने की तरफ बढ़ने लगता है।

​पार्टनर में हर बात में खामी ढूंढते रहना

कुछ लोगों की आदत होती है कि वह हर एक चीज में कुछ कमी निकाल ही लेते हैं। लेकिन एक रिलेशनशिप में आपकी यह आदत भारी पड़ सकती है, क्योंकि बार-बार आलोचना सुनना भला किसे अच्छा लगता है।

पार्टनर के फैसलों, उनकी बातों और विचारों का सम्मान करें। उन्हें समझने की कोशिश करें, हमेशा अपनी ही मर्जी न चलाएं। एक रिश्ते में दोनों पार्टनर्स ही बराबरी के हकदार होते हैं, ऐसे में उनकी अवहेलना न करें।

​भोले बनने की एक्टिंग करना

इसे आसान शब्दों में कहे तो पार्टनर की हर एक बात को अवॉइड करने की कोशिश करना और बाद में भूल गए जैसे शब्द बोलकर उन्हें बहलाने का प्रयास करना।

हालांकि आपकी ये आदत थोड़े दिन तो चल सकती है, लेकिन लंबे समय तक मुमकिन नहीं है। जब पार्टनर को आपके साथ रहते-रहते इस बात का एहसास हो जाता है कि आप जान-बूझकर उनकी बातों को इग्नोर कर देते हैं, तो उन्हें ठेस पहुंचना शुरू हो जाता है। वह समझ जाते हैं कि आप भूलने की एक्टिंग बस कर रहे हैं।