home page

सरसों तेल की कीमत तेजी से हुई धड़ाम, प्रति लीटर पर बचाएं इतने रुपये, जानिए ताजा भाव

सरसों तेल एक लीटर खरीदने पर आपको करीब 50 रुपये का फायदा मिल रहा है। इन दिनों सरसों का तेल उच्चतम स्तर से करीब 50 रुपये प्रति लीटर कम बिक रहा है।

 | 
musterd oil price hike

Newz Fast, New Delhi भारत में इन दिनों महंगाई चरम पर है, जिससे आम लोगों के बजट का पहिया डगमगाया हुआ है। पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस के साथ खाद्य पदार्थों की कीमतें भी लगातार सातवें आसमान पर हैं।

इस बीच अगर आप सरसों तेल के ग्राहक हैं तो यह खबर राहत भरी है। खुदरा बाजार में सरसों के तेल के दाम इन दिनों काफी नीचे चल रहे हैं, जिसकी आप जल्द खरीदारी कर काफी रुपये बचा सकते हैं।

सरसों तेल एक लीटर खरीदने पर आपको करीब 50 रुपये का फायदा मिल रहा है। इन दिनों सरसों का तेल उच्चतम स्तर से करीब 50 रुपये प्रति लीटर कम बिक रहा है।

यूपी के कई जिलों में जानिए सरसों तेल की कीमत

देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में सरसों तेल के दाम 160 रुपये प्रति लीटर हैं, जिसकी खरीदारी को ग्राहकों में काफी उत्साह देखा जा रहा है। इससे पहले 28-29 अप्रैल तक ही सरसों तेल की कीमत 166 रुपये जा पहुंची थी। कीमत पिछले साल की तुलना में अभी भी 50 रुपये प्रति लीटर कम हैं।

2021 में कोरोना महामारी के कारण उत्तर प्रदेश में ही सरसों के तेल के कीमत 210 रुपये तक पहुंच गई। वायदा बाजार के स्पेशलिस्ट्स के मुताबिक, सरसों का उत्पादन दोगुना होने से अभी दाम में और भी गिरावट देखने को मिल सकती है।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में मंदी के चलते आने वाले दिनों सरसों तेल की कीमत में और भी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। बता दें कि सरसों तेल के दाम कम होने की वजह लाई और सरसों की इस बार खूब पैदावार हुई। खुदरा बाजार के जानकारों के मुताबिक सरसों तेल के दाम में आगे भी गिरावट दर्ज की जा सकती है।

इस शहर में कम नहीं हुए सरसों तेल के दाम 

यूपी के महानगरों में गिने जाने वाले कानपुर में सरसों तेल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है। कानपुर में 180 रुपये प्रति लीटर पर खुले हैं। बीते तीन दिन से मुजफ्फरनगर में 166 रुपये प्रति लीटर थे। इससे पहले गौंडा में पिछले चार दिन से 169 रुपये प्रति लीटर थे।

वहीं, 29 और 30 अप्रैल को कानपुर में 180 रुपये प्रति लीटर थे। 22 अप्रैल को इलाहबाद में सरसों का तेल दो सप्ताह की तरह 167 रुपये था। इसी तरह 12 अप्रैल को अंबेडकरनगर में 172 रुपये प्रति लीटर, 33 मार्च को शाहजहांपुर में 169 रुपये, 23मार्च को 167 रुपये और 30 मार्च को ही 169 का भाव देखने को मिला था।