home page

कबाड़ में पड़ा है कूलर! ये टिप्स कर देगी नया और फिर मिलेगी AC जैसी ठंडी हवा

कूलर को चालू करने से पहले इसके पंखे की सर्विसिंग जरूर करा ले। क्योंकि कई बार उचित रखरखाव नहीं होने की वजह से पंखे की मोटर जाम हो जाती है।

 | 
purana cooler ketne kam ka

Newz Fast, New Delhi ये टिप्स पुराने कूलर को बना देगी नया कंडेनसर चेक करना ना भूलें भीषण गर्मी में भी मिलेगी ठंडी हवा उत्तर भारत के राज्यों में गर्मी अपने चरम पर है।

देश की राजधानी दिल्ली सहित कई शहरों का तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। ऐसे में अगर आपके पास नया कूलर खरीदने के लिए पैसे नहीं है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।

क्योंकि यहां हम आपको पुराने कूलर को ही नया करने के कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जो आपको AC जैसी ठंडी हवा देकर गर्मी से राहत देगे। आइए जानते हैं इसके बारे में....

पुराने कूलर को करें पेंट - कबाड़ में पड़े पुराने कूलर

को साफ करके उसमें पेंट कर लेना चाहिए। इससे कूलर की बॉडी तो मजबूत होगी साथ में कूलर में मौजूद गंदगी के साथ बैक्टीरिया भी खत्म हो जाएंगे। इसके साथ ही कूलर के पैड की घास को भी आपको बदल लेना चाहिए।

क्योंकि पुरानी घास से कूलर में बदबू आने की संभावना ज्यादा रहती है।

कूलर के पंखे के कराएं सर्विसिंग -

कूलर को चालू करने से पहले इसके पंखे की सर्विसिंग जरूर करा ले। क्योंकि कई बार उचित रखरखाव नहीं होने की वजह से पंखे की मोटर जाम हो जाती है।

अगर आप जाम हुई मोटर को बिजली से चलाने की कोशिश करेंगे तो उसके फुकने की संभावना बढ़ जाएगी। इसलिए कूलर साफ करने के बाद पंखे की सर्विसिंग जरूर कराएं।

छोटी-मोटी लेकिन काम की बात -

आखिर में हम आपको बताना चाहेंगे कि, अगर कूलर की टंकी कही से लीक कर रही है तो वहां M-seal लगा दें। जिससे कूलर की टंकी से निकलने वाला पानी रुक जाएगा।

इसके साथ ही कूलर में पानी सप्लाई करने वाली समर्सिबल पंप को चेक करें। अगर ये ठीक से काम नहीं कर रही तो बाजार से नई समर्सिबल पंप खरीद कर कूलर में फिट कर लें।

इन सभी कामों के बाद आपका कबाड़ में पड़ा हुआ कूलर नया तो होगा ही साथ में AC जैसी ठंडी हवा भी देगा।
गेट स्‍लिम जूस से घटाएं पेट की चर्बी, जानें कैसे