home page

Home Decor Tips: मॉड्यूलर किचन बनावाने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

मॉड्यूलर किचन का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह इस प्रकार से डिजाइन किया जाता है कि छोटी जगहों में तरीके से एवं अधिक से अधिक सामान रखा जा सके।
 | 
decor

Newz Fast,New Delhi  हर गृहिणी की पहली इच्छा होती है कि उसके घर का किचन उसकी इच्छा के अनुरूप सुव्यवस्थित तरीके से बनाया जाए। किचन कई तरह के बनाए जाते हैं। इन्हीं में से एक बहुप्रचलित है "मॉड्यूलर किचन" ।

इसकी प्रमुख  विशेषताएं ये हैं कि ये आकर्षक सुसज्जित एवं साफ- सुथरा दिखता है। आजकल "मॉड्यूलर किचन"  बहुत लोकप्रिय हो गए हैं। मॉड्यूलर किचन का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह इस प्रकार से डिजाइन किया जाता है कि छोटी जगहों में तरीके से एवं अधिक से अधिक सामान रखा जा सके।

PunjabKesari

रसोईघर के नाप के अनुसार और ग्राहक की जरूरत के अनुसार "मॉड्यूलर किचन"  बनाए जाते हैं। जो कि लेमिनेटेड पार्टीकल बोर्ड से बने होते हैं। ये मजबूत और टिकाऊ तो होते ही हैं साथ ही इनमें सफाई भी आसानी से होती है और दीमक और कॉकरेज की समस्या भी नहीं होती। इसमें बर्तन के लिए निश्चित जगह होती है, जैसे भारी बर्तन के लिए रोलिंग स्टैंड, हल्के बर्तन के लिए अलग स्टैंड, सिंक यूनिट , बड़े डिब्बों के लिए बड़ी और छोटे  डिब्बों के लिए कम जगह वाली  यूनिट।

PunjabKesari
इस तरह का किचन बनवाने के लिए घर में तोड़- फोड़ की जरूरत नहीं पड़ती। इस तरह का किचन 800 रुपये प्रति वर्ग फुट के हिसाब से बनता है। अलग- अलग यूनिट के उपकरण लगाए जाते हैं। जिस दिन रसोईघर तैयार होता है उसी दिन से खाना बनाने का काम शुरू किया जा सकता है। किचन बनवाने से पहले कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखा जाना चाहिए।


-किचन निर्माण में जो भी सामान इस्तेमाल किया गया है वह पानी और आग रोधक हो।

- जो भी हार्डवेयर्स इस्तेमाल में लाएं जैसे हैंडल, स्लाइड्स सभी अच्छी क्वालिटी के हों।

- रसोईघर में सामान रखने के लिए भरपूर स्टोरेज स्पेस हो।

- रखरखाव आसान हो, बेस यूनिट बाहर निकलने वाली हो जिससे उनकी सफाई आसानी से की जा सके।

- किचन का स्लैब या प्लेटफॉर्म आपकी लंबाई के अनुसार हो, न अधिक ऊंचा हो न अधिक नीचा। दोनों ही स्थिति में थकावट अधिक होगी।

- डिश वॉशर के नीचे एक प्लेटफॉर्म बनाएं, जिससे वह लगभग 6 इंच ऊंचा हो जाए। इससे बर्तन धोते समय कमर पर जोर नहीं पड़ेगा।

- किचन में फ्रिज, कुकिंग रेंज और सिंक पास ही हों। यह तीनों ही अत्यधिक प्रयोग में आने वाले आईटम हैं। यदि इनके बीच दूरी अधिक होगी तो आप अनावश्यक रूप से थकेंगी।

- प्लेटफॉर्म दाग धब्बे रहित एवं स्क्रैच प्रूफ हो। किचन हवादार और रोशनी से भरपूर हो।

-एग्जास्ट फैन जरूर लगवाएं।

इस तरह के किचन बनवाकर आप अपने किचन को आकर्षक बना सकती हैं।

PunjabKesari