home page

Skin Care Tips: स्किन की समस्याओं से निजात दिलाएगा करेला, हर सुबह उठकर पिए इसका रस

ग्लोइंग स्किन की चाहत किसे नहीं होती! हमारा कॉम्प्लैक्शन चाहे जो भी हो अगर हमारी त्वचा स्वस्थ है तो हमें खूबसूरत दिखने के लिए कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स की जरूरत नहीं होती है। अब सवाल यह उठता है कि हमारी त्वचा इतनी खूबसूरत बनेगी कैसे
 | 
krela juice


 

Newz Fast, New Delhi करेला व्यक्ति के स्वास्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।  इस सब्जी में कई गुणकारी तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर को तमाम बीमारियों से लड़ने में मदद करती है। 

लेकिन क्या आप जानते हैं कि करेला सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि हमारी त्वचा के लिए भी काफी लाभकारी है। करेला के सेवन से हमारी सुंदरता में वृद्धि होती है।
करेला खाने से अधिकतर लोग नफरत करते हैं? लेकिन क्या होगा अगर हम आपको बता दें कि इसके अद्भुत फायदे हैं जैसे त्वचा और बालों को बढ़ाना और वजन कम करना? इसके फ़ायदे जान आप ज़रूर इसे खाना चाहेंगे? तो आइए जानते है इसको खाने के कुछ फ़ायदे–

आयु को रखे कम

इसमें विटामिन सी, विटामिन ए और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो त्वचा की उम्र बढ़ने को कम करने में बहुत प्रभावी होते हैं। यह शरीर में फ्रीरेडिकल्स को नष्ट करता है जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करते हैं और आपकी त्वचा को यूवी किरणों से भी बचाते हैं


मुँहासे कम करता है

इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी और विटामिन सी होता है जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करता है और रक्त को शुद्ध करने मेंमदद करता है।

रोज़ाना सुबह एक गिलास करेले का जूस पिएं या करेले और खीरे का फेस पैक बनाकर हफ्ते में एक बार अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं।

बालों के लिए अच्छा

करेले में विटामिन ए, विटामिन सी, जिंक और बायोटिन होता है जो बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। यह आपके बालों मेंचमक लाता है, समय से पहले सफेद होने से रोकता है और बालों के झड़ने और रूसी से लड़ने में मदद करता है।

 करेले के एक टुकड़े को दो टुकड़ों में काट लें और इसे अपने स्कैल्प पर रगड़ें। यह सूखे बालों और खोपड़ी के लिए बहुत अच्छा हैक्योंकि यह खुजली को दूर करने में मदद करता है और सूखापन को कम करता है।

प्रतिरक्षा बढ़ाता है

करेले में फाइबर होता है जो आपके शरीर को भीतर से साफ करता है और रोजाना सेवन करने पर प्रतिरक्षा बनाने में मदद करता है।

वजन घटाना

इसका उच्च फाइबर और कम कार्ब और कैलोरी दैनिक आधार पर सेवन करने पर वजन घटाने में सहायता करती है।

कब्ज

यह फाइबर से भरा हुआ है इसलिए कब्ज से निपटने का एक शानदार तरीका है।