home page

Relationship Tips: क्या आपके कपल में भी होती है बहुत झगड़े, जानिए कहां हो रही है Mistakes

हर किसी इंसान की लाइफ में कोई न कोई खास इंसान तो होता ही है। लेकिन बहुत सी ऐसी गलतियां है जिससे रिलेशन में दिक्कतें आने लगती है।

 | 
partners

Newz Fast, New Delhi अक्सर कहा जाता है कि जोड़िया आसमान से बनकर आती है। लेकिन इन जोड़ियों में कुछ ही समय में लड़ाइयां हो जाती है। क्योंकि कुछ ऐसी बातें होती है जिनको हम बहुत लाइटली ले लेते है। लेकिन हमारे रिलेशन के लिए बहुत खराब होती है।

आमतौर पर झगड़े का कारण विचारों का टकराव होता है. लेकिन कुछ रिलेशनशिप में नॉर्मल से ज्यादा लड़ाइयां होती हैं, जिससे उनमें हमेशा मनमुटाव हो जाता है.

जब ज्यादा झगड़ा होने लगे तो ऐसे करें

जब दो लोग एक साथ रहते हैं तो छोटे मोटे झगड़े होना आम बात है, फिर रूठे को मना लेने पर सबकुछ पहले जैसा हो जाता हैं, लेकिन अगर झगड़ा बार-बार हो रहा है तो समझ जाए कि समझदारी दिखाने का वक्त आ चुका है.

लगातार लड़ाईयों के कारण कपल्स अपना क्वालिटी टाइम नहीं स्पेंड कर पाते. साथ ही वो काफी परेशान भी होते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे की एक अच्छे रिलेशनशिप के लिए क्या जरूरी होता है.

रिलेशनशिप के टूटने के 3 अहम कारण

‌अपने- अपने पार्टनर के पास्ट के बारे में जानना

पुरानी बातों में अगर आप अपने पार्टनर के पास्ट के बारे में चिढ़ाकर बात करते है तो इससे भी इंसान को गुस्सा आता है जिससे उसमें चिड़चिड़ापन होना लाजमी है.

कई बार मजाक-मजाक में हम अपनी हदें पार कर जाते है,  ऐसे में हम कही न कही अपने पार्टनर को हर्ट कर रहे होते है. इसलिए उनके पास्ट के बारे में ज्यादा बात न करें तो बेहतर होगा.

झगड़े का कारण एक दूसरे से ज्यादा झगड़ा करना

कई बार ऑफिस के चक्कर में हम यूं फस जाते है जिस कारण हम अपने पार्टनर को वक्त नहीं दें पाते है, जो लड़ाई होने का कारण बनता है, ऐसे में कोशिश करें की आप अपने पार्टनर को उनका समय दें.

 उनसे बातें करें ऐसा करने से रिलेशनशिप में होने वाली खटास दूर हो जाती है. वक्त मिलने पर उन्हें कहीं घुमाने ले जाएं.


दोनों एक - दूसरे को समझे

कपल्स में म्युचुअल अंडरस्टैंडिंग होना बेहद ही जरूरी होता है. इसकी वजह से ही रिलेशनशिप चलता है. ऐसा न होने के कारण ही लड़ाइयां होती हैं, कलैश ऑफ थौट्स  होने के कारण भी ये समस्या आती है.

ऐसे में आप अपनी बातों को अक्सर झगड़ा करके समझाने की कोशिश करते है जिससे बात और बिगड़ जाती है. अगर आप प्यार से भी अगर अपने पार्टनर को समझाने की कोशिश करेंगे तो काफी लाभ मिलेगा.