home page

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की सुपरहिट स्कीम, अब बच्चों को मिलेंगे इतने हजार रुपये महीना

अगर आपके बच्चे की उम्र 10 साल या उससे ज्यादा है और आप भी उसके लिए सेविंग्स करना चाहते हैं तो आज ही उसके नाम से Post Office MIS account खोल सकते हैं।  इस अकाउंट में आपको जबरदस्त फायदे मिलेंगे।

 | 
post office schemes

Newz Fast, New Delhi अगर आप भी सिक्योर मुनाफा चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की स्कीम आपके लिए बेस्ट है।  पोस्ट ऑफिस की MIS एक ऐसी सेविंग स्कीम है जिसमें आप एक बार पैसा लगाकर हर महीने इंटरेस्ट के रूप में इसका फायदा ले सकेंगे। हर इंसान अपने बच्चे के भविष्य को आर्थिक रूप से मजबूत करना चाहता है,

जिससे आगे जाकर किसी प्रकार की कोई दिक्कत ना हो। अगर आपके पास बच्चे हैं और भविष्य संवारना चाहते हैं तो फिर यह खबर आपके लिए बहुत ही कीमती साबित होने जा रही है।

अब बच्चों के लिए पोस्ट ऑफिस एक ऐसी स्कीम लेकर आया है, जो सबका दिल जीत रही है। आप भी अपने बच्चे का भविष्य बनाने के लिए पोस्ट ऑफिस की धांसू स्कीम का हिस्सा बन सकते हैं। आप पोस्ट ऑफिस में खाता जरूर खुलवाने के बाद फायदा ले सकते हैं

अगर आप पैसा बचाकर और मुनाफा कमाने जा रहे हैं तो आप पोस्ट ऑफिस का MIS अकाउंट ओपन कराना होता है। इसमें पैसा लगाकर आपको हर महीने ब्याज प्राप्त करना काफी आसान हो जाता है।

इसको आप सिंगल या जॉइंट दोनों के रूप में खुलवाकर फायदा उठा सकते हैं। आप अपने अकाउंट में 3.50 लाख रुपया जमा कराने जा रहे हैं तो,

ब्याज दर से प्रति माह आपको 1925 रुपये शुल्क प्राप्त होना शुरु हो जाता है। इस हिसाब से सालाना 25,000 रुपये का लाभ मिलेगा।

2 लाख रुपये जमा करने पर मिल रहे इतने रुपये
अगर आप 2 लाख रुपये जमा करने जा रहे हैं तो, ब्याज दर से आपको प्रति माह आपको 11,00 रुपये मिल जाते हैं। 5 साल बाद कुल ब्याज 66000 रुपए तक पहुंच जाता है। मूलधन समेत आपको पैसा वापस भी मिलना शुरु हो जाता है।

खाता ओपन कराकर ऐसे उठाएं फायदा
देशभर के किसी भी पोस्ट ऑफिस में आप अपना खाता खुलवाना होता है।

इस खाते का मिनिमम बैलेंस हजार रुपए है,जो आप को मेंटेन करके रखना अहम माना जा रहा है।

आप अकाउंट में ज्यादा से ज्यादा 4.5 लाख रुपया जमा करना अहम माना जा रहा है।

अभी जो ब्याज आपको इस स्कीम के अंतर्गत मिलेगा, वह 6.6 % पहुंच जाता है।

किसी के भी नाम से यह अकाउंट खुलवा सकते है.यदि आप अपने बच्चों के नाम पर यह अकाउंट खुलवाना चाहते हैं, तो उसकी उम्र 10 साल से ज्यादा होना अहम होता है।

इस स्कीम की मैच्योरिटी 5 वर्ष की है। इसके बाद आप इसे बंद भी कराया जा सकता है।