home page

फैमिली के साथ घूमने की है तैयारी, साउथ इंडिया में ये जगहें रहेंगी आपके लिए बेस्ट

हमारे देश में घूमने की जगहें इतनी सुंदर जगहें जिनके सुंदर नजारे आपका मन मोह लेने के लिए काफी है। साउथ इंडिया में ऐसी खूबसूरत जगहों की भरमार है। यहां हम आपके लिए लेकर आएं हैं कुछ खास जगहें जहां आप अपनी फैमिली के साथ छुट्टियां मनाने जा सकते हैं

 | 
tour

Newz Fast,New Delhi साउथ इंडिया (South India) एक रहस्यमय और एक इंटरेस्टिंग डेस्टिनेशन (Interesting Destination) है जो जीवंत रंगों, आकर्षक संस्कृतियों और आश्चर्यजनक परिदृश्यों का मिश्रण है। साउथ इंडिया अपने पारंपरिक मूल्यों, चमचमाते समुद्र तटों और प्राकृतिक परिदृश्य के लिए जाना जाता है।

पूर्वी और पश्चिमी घाट, जो इस क्षेत्र के संरक्षक हैं, विदेशी वनस्पतियों और जीवों की बहुतायत के लिए घर हैं। यह दुनिया में हैंगआउट और आराम करने के लिए सबसे अच्छी जगह प्रदान करता है। इसके मनमोह लेने वाले दृश्य सचमुच आपको हैरान कर सकते हैं। यहां हम आपके लिए लेकर आएं हैं साउथ इंडिया की वो जगहें जो फैमिली के साथ घूमने के लिए एकदम परफेक्ट हैं...

ऊटी

सामान्य हलचल से दूर ऊटी साउथ में एक सुंदर और शांतिपूर्ण छुट्टी बिताने की परफेक्ट जगह है। ऊटी, जिसे हिल स्टेशनों की रानी के रूप में भी जाना जाता है, का मौसम सुहावना होता है और गर्मियों के दौरान घूमने के लिए यह एक बेहतरीन जगह है। यह तमिलनाडु का एक खूबसूरत शहर है, जो पश्चिमी घाट की नीलगिरि रेंज में स्थित है। ऊटी का परिदृश्य पर्यटकों के लिए नीली पहाड़ियों और हरे-भरे हरियाली के अद्भुत दृश्यों के साथ बड़ी संख्या में खूबसूरत यादों का वादा करता है। लुभावने चाय बागानों के बीच बसे ये स्थान, आपको आराम करने और प्रकृति की शांति का आनंद दिलाएगा।

पॉन्डिचेरी

पॉन्डिचेरी को भारत की फ्रांसीसी राजधानी भी कहते हैं और ये छुट्टियां बिताने के लिए बहुत ही खूबसूरत जगहों में से एक है। ये शहर आपको यूरोपीय बंदरगाह शहर का अनुभव कराता है, जो फ्रांसीसी शैली की वास्तुकला, सुनहरे रेत समुद्र तटों, प्रामाणिक बेकरी और ऐतिहासिक चर्चों से परिपूर्ण है। अपनी खूबसूरत तटरेखा के साथ, यह समुद्र तट पर जाने वालों के लिए विभिन्न प्रकार की जल गतिविधियों का आनंद लेने के लिए एक शानदार जगह है।

कोडैकानल

इसमें कोई शक नहीं कि कोडैकानल तमिलनाडु के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है। यह विशाल ग्रेनाइट चट्टानों, हरे-भरे वनस्पति घाटियों, शांत झीलों और सुंदर झरनों के बीच स्थित आपके मन को मोह लेने वाला खूबसूरत शहर है। यह आप कम समय और बजट में आराम से घूम सकते हैं। सिल्वर कैस्केड फॉल्स, थलैयार फॉल्स, कोडैकानल लेक, ग्रीन वैली व्यू, डॉल्फ़िन नोज़, पंबर फॉल्स जैसी जगहें यहां के आकर्षण का मुख्य केंद्र है।

थेक्कडी

केरल-तमिलनाडु सीमा पर एक छोटा वृक्षारोपण शहर, थेक्कडी, जो विशाल पेरियार राष्ट्रीय उद्यान का घर है, निश्चित रूप से अपने निर्दोष करिश्मे और प्राकृतिक सुंदरता की प्रचुरता से आपका दिल जीत लेगा। यहां आप देश के सबसे बड़े टाइगर रिजर्व में बाघों और अन्य जंगली जानवरों को भी देख सकते हैं, बैम्बू राफ्टिंग पर जा सकते हैं, या पेरियार झील और उसके आसपास की हरियाली का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा, यह हाथियों, सांभर, गौर, शेर-पूंछ वाले मकाक और नीलगिरि लंगूरों के झुंड का घर है।