home page

गुटखा खाने वालों को मिलेंगे यह पुरस्कार! यहां से भरें फार्म

आजकल सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें तंबाकू सेवन करने वालों को पुरस्कार देने की बात कही है 
 | 
Tobacco Side Effects

Newz Fast, New Delhi सरकार समय-समय पर गुटखा व तंबाकू के दुष्प्रभावों के बारे में लोगों को जागरूक करती रहती है। इनके पैकेट पर यह भी लिखा होता है कि इसके सेवन से कैंसर होता है। इसके बावजूद भी लोग इसका जमकर सेवन करते हैं।

अगर आप भी गुटखा या तंबाकू का सेवन करते हैं तो आपको हम एक तस्वीर दिखाने जा रहे हैंण् दरअसलए यह तस्वीर गुटखा से छुटकारा दिलाने के लिए हैण् यह तस्वीर सोशल मीडिया पर छाई हुई है। तस्वीर देखकर आपको भी मजा आ जाएगा।

दरअसलए इसमें गुटखा खाने वालों को पुरस्कार मिलने की बात लिखी गई हैण् इसके जरिये बताया गया है कि गुटखा खाने वालों को धीरे.धीरे सात तरह के पुरस्कार मिलेंगे। इसमें प्रथम से लेकर सातवें स्थान पर आने वाले लोगों को क्या पुरस्कार मिलेगा, सब बताया गया है। 

यमराज होंगे पुरस्कार देने वाले मुख्य अतिथि!

प्रथम पुरस्कार में गुटखा व तंबाकू सेवन करने वाले शख्स को कैंसर मिलने की बात कही गई है। इसके अलावा अगर गुटखा खाना बंद नहीं किया गया तो आखिरी पुरस्कार के तौर पर इंसान का राम नाम सत्य होना तय है। तस्वीर में यह भी बताया गया है कि इसका फॉर्म कहां मिलेगा। पुरस्कार वितरण के मुख्य अतिथि के तौर पर यमराज का नाम लिखा गया है।
 दरअसल यह तस्वीर लोगों की गुटखा व तंबाकू सेवन करने की लत से छुटकारा दिलाने के लिए सोशल मीडिया पर छाई हुई है। इसमें गुटखा व तंबाकू के दुष्प्रभावों को अलग तरीके से पेश किया है। गुटखा या सेवन व्यक्ति के बेहद हानिकारक है, इससे कैंसर रोग हो सकता है।

आप इसके दुष्प्रभावों के बारे में अंदाजा लगा सकते हैं कि देश मेें कुल कैंसर के मरीजों में 40 फीसदी से अधिक का आंकड़ा गुटखा सेवन करने वालों का होता है। देश में तंबाकू का सेवन करने से प्रतिवर्ष करीब चार लाख लोगों की मौत हो रही है।