home page

Money Tips: आपने अगर अपना लीं ये 7 बातें, तो बन सकते हैं करोड़पति, बस करना होगा ये छोटा सा काम

Investment Tips: अगर आप भी करोड़पति बनने का सपना देख रहे हैं, तो आपको इसके लिए काफी ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी.
 | 
Money Investment tips

Newz Fast, New Delhi अगर अभी से आप छोटी-छोटी बातों का ख्याल रख अपना पैसा बचाते हैं, तो आपके लिए ये खबर काफी फायदेमंद है. आइए आपको बताते हैं सात ऐसी टिप्स के बारे में, जिन्हें फॉलो करके आप काफी पैसा बचा सकते हैं. 

इनकम का 10 पर्सेंट सेव कर इन्वेस्ट करें

चाहें आप कम कमाते हो या ज्यादा, आपको अपनी इनकम का 10 पर्सेंट उठाकर इस नए बिजनेस में लगाना होगा. इसमें ये जरूरी नहीं है कि आपकी सैलरी लाखों ही होनी चाहिए. आपकी फिलहाल कितनी भी सैलरी हो, बस आपको कम से कम 10 पर्सेंट तक का इंवेस्टमेंट करना होगा. आप अपने सेविंग्स और खर्चे को पहले एक जगह नोक करके रख लें. इससे होगा ये कि आपको वक्त रहते खुद समझ आ जाएगा कि आप कौन-कौन सा फालतू खर्चा कर रहे हैं.   

EMI या क्रेडिट कार्ड पेमेंट में कभी देरी न करें

अगर आप अपने पास Credit Card रखते हैं और EMI भी ले रखी है. और इनसे सामान भी लेते हैं, तो इसका बिल समय पर चुकाना बेहद जरूरी है. अगर आप इसका बिल समय पर नहीं चुकाएंगे, तो आपको परेशानियां आ सकती है. हीं क्रेडिट कार्ड (Credit card Bill payment deadline) में मिनिमम बिल पेमेंट के चक्कर में भी न पड़ें. ऐसा करने से आप के बिल में कई तरीके के टैक्स जुड़ जाएंगे और आपकी भुगतान राशि बढ़ती ही चली जाएगी.

Emergency Fund रखें तैयार

इंवेस्टमेंट के तौर पर आप जो भी कुछ लगा रहे हैं, तो आप एक बार साइज हटाकर रख दीजिए. इससे हटर आपके पास एक इमरजेंसी फंड (Emergency Fund) होना चाहिए, जिससे फ्यूचर में आपके सामने कोई मुश्किल आए तो आपको कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए. 

इंवेस्ट किए गए पैसो को आपको बिल्कुल हाथ नहीं लगाना है. (Money making tips) अगर आप अपने इन्वेस्ट किए गए पैसे में से विदड्रॉ करेंगे तो आपका इंवेस्टमेंट प्लान गड़बड़ा जाएगा और अगर आपने कहीं से लोन लिया तो उसका भुगतान करना भी आपके लिए अतिरिक्त बोझ हो जाएगा.

खर्चों का फंड बनाएं

आपका इंवेस्टमेंट अलग है, इमरजेंसी फंड अलग है और खर्चों का यह फंड एकदम अलग होगा. इसमें आपके आने वाले 4 से 6 महीनों के मंथली खर्चों का फंड बनाना होगा. यह सच बात है कि इतने सारे फंड एक दिन में तैयार नहीं होंगे, लेकिन अगर आप धीरे-धीरे कोशिश करेंगे तो कुछ महीनों में आप ये फंड तैयार कर लेंगे. खर्चों का फंड बनाने से फायदा यह होगा कि आपको पता रहेगा कि आपके कितने खर्चे हैं और आपके पास हमेशा उनके लिए पर्याप्त पैसा रहेगा. 

निवेश से हुई इनकम को फिर इन्वेस्टमेंट में लगा दें

अगर आपको अपने इंवेस्ट किए हुए पैसे से कोई इनकम हो रही है, जैसे कि आपका कोई फंड मैच्योर (Mature Fund) हुआ है या ट्रेडिंग से आपको कुछ हटकर इनकम मिली है, और आपको उस पेसे की अभी जरूरत नहीं है तो उस पैसे को दोबारा इंवेस्टमेंट में लगा दें.