Jowar Pakore Recipe : बेसन के पकौड़े तो कई बार खाते होंगे, अब एक बार जरूर बनाएं ज्वार के पकौड़े

बेसन के पकौड़े तो कई बार खाते होंगे, अब एक बार जरूर बनाएं ज्वार के पकौड़े बेसन के पकौड़े तो कई बार खाते होंगे,
 | 
pekode

Newz Fast, New Delhi अब एक बार जरूर बनाएं ज्वार के पकौड़े बेसन के पकौड़े तो कई बार खाते होंगे, अब एक बार जरूर बनाएं बरसात के दिनों में कुछ कुरकुरे पकौड़े खाने का मजा ही कुछ और है।

ट्रेडिशनल बेसन के पकौड़े को छोड़ दें और इस अनोखे पकौड़े की रेसिपी को ट्राई करें। ज्वार के पकौड़े ज्वार के आटे से बनाए जाते हैं और सुपर क्रिस्पी और स्वादिष्ट होते हैं।

आप इन पकौड़ों को 20 मिनट से भी कम समय में बना सकते हैं। ज्वार के पकौड़े को एक कप गर्म चाय के साथ मिलाकर एक पौष्टिक मिश्रण बनाएं।

पकौड़े बनाने के लिए आपको ज्वार के आटे में धनिया पाउडर,

लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, हल्दी, अजवायन, हींग, अदरक का पेस्ट, काली मिर्च पाउडर और नमक जैसे मसाले मिला कर घोल बनाना है।

स्वाद बढ़ाने के लिए आप घोल में थोड़ा-सा ताज़ा कटा हरा धनिया भी मिला सकते हैं। हमने पकोड़े बनाने के लिए यहां आलू का इस्तेमाल किया है, हालांकि, आप कई तरह के पकौड़े बनाने के लिए प्याज, बैगन और यहां तक ​​कि फूलगोभी जैसी सब्जियों का उपयोग कर सकते हैं। इस रेसिपी को जरूर ट्राई करें।

ज्वार के पकौड़े बनाने की विधि- 

एक बाउल में ज्वार का आटा डालें। अब हींग, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी, अदरक पेस्ट, काली मिर्च पाउडर, अजवायन, जीरा पाउडर और नमक डालें।

बैचों में पानी डालें और अच्छी तरह मिलाएं और चिकना घोल तैयार करें। अब आलू को छीलकर पतले पतले स्लाइस में काट लें। अब एक कढ़ाई में सरसों का तेल गर्म करें और इसे अपने स्मोकिंग पॉइंट पर आने दें।

एक बार जब तेल से धुआं निकलता है और यह थोड़ा हल्का रंग का हो जाता है, तो यह उपयोग के लिए तैयार है। अब बस एक आलू के टुकड़े को बैटर में अच्छे से डुबाकर गरम तेल में सावधानी से डालें।

इसे सभी तरफ से सुनहरा होने तक डीप फ्राई कर लें। इस तरह के और पकोड़े बनाने के लिए विधि को दोहराएं। सभी पकौड़ों को अब्सॉर्बेंट पेपर पर निकाल लें और पुदीने की चटनी और टमॅटो कैचप के साथ परोसें।