home page

Indian Railways: ट्रेन में रात के समय भूलकर भी न करें यह काम, वरना हो सकती है जेल

कुछ लोग सफर के दौरान शोर-शराबा करते हैं। ऐसा करने से बाकी लोगों की नींद खराब होती है। अब ऐसे लोगों के खिलाफ रेलवे कार्रवाई कर सकता है।
 | 
indian railway

Newz Fast, New Delhi रोजाना लाखों लोग ट्रेन में सफर करते हैं। ट्रेन लाखों लोगों को रोजाना उनकी मंजिल तक पहुंचाने का काम करती है। भारतीय रेलवे को देश की लाइफ लाइन कहा जाता है।

आपने देखा होगा कि कुछ लोग सफर के दौरान शोर-शराबा करते हैं। ऐसा करने से बाकी लोगों की नींद खराब होती है। अब ऐसे लोगों के खिलाफ रेलवे कार्रवाई कर सकता है। आप भी सफर करने से पहले जान लें रेलवे का ये नियम...

रात में मोबाइल पर नहीं बजा सकेंगे गाने

भारतीय रेलवे के नियमों के अनुसार ट्रेन में सफर के दौरान रात में 10 बजे के बाद कोई भी यात्री तेज आवाज में मोबाइल फोन पर बात नहीं कर सकेगा।

इसके अलावा तेज आवाज में गाने सुनने पर भी रोक रहेगी। अगर कोई रात के वक्त लोगों की नींद खराब करता है, तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है।
रात में नहीं जलेगी लाइट

इसके अलावा ट्रेन में यात्री चैन की नींद सो पाएं, इसके लिए नाइट लाइट को छोड़कर अन्य सभी लाइट्स भी बंद रहेंगी। साथ ही ग्रुप में सफर करने वाले यात्री भी रात में तेज आवाज में बात नहीं कर सकते हैं।

रेलवे के मुताबिक, रात में चेकिंग स्‍टॉफ, आरपीएफ, इलेक्ट्रीशियन, कैटरिंग स्‍टॉफ और मेंटीनेंस स्‍टाफ फ शांतिपूर्ण ढंग से काम करेंगे।

लगातार मिल रही थीं शिकायतें

दरअसल, रेलवे और रेल मंत्रालय को यात्रियों से लगातार ऐसी शिकायतें मिलती रही थीं कि रात के कुछ लोग तेज आवाज में बातें करते हैं या मोबाइल पर गाने बजाते हैं। इसी को ध्यान में रखकर रेलवे ने ये कड़े नियम बनाए हैं।

इसके साथ ही यह सुनिश्चित कर दिया गया है कि यदि फिर भी यात्रियों को इस तरह की दिक्कतें होती हैं तो ट्रेन के स्टाफ इसके लिए जिम्मेदार होंगे।