home page

अगर आपका Aadhar Card नहीं है IRCTC से लिंक, तो ऑनलाइन ट्रेन बुकिंग में हो सकता बड़ा नुकसान

कई बार लोगों को एक महीने में ही कई सारी टिकट बुक करनी पड़ जाती है। इस मामले में कई बार लोगों को समस्या का सामना भी करना पड़ता है।
 | 
Aadhar Card update and security

Newz Fast,New Delhi इंडियन रेलवे ट्रेन यात्रियों के लिए कई सुविधाएं देती है। रोजाना लाखों लोग अपनी मंजिल तक पहुंचने के लिए ट्रेन से यात्रा करते हैं।

दूर की यात्रा के लिए ट्रेन का रास्ता काफी सस्ता पड़ता है। अब रेलवे की कंफर्म टिकट ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से भी आसानी से टिकट बुक कर सकते हैं।

उठाना पड़ सकता है नुकसान

हालांकि कई बार लोगों को एक महीने में ही कई सारी टिकट बुक करनी पड़ जाती है। इस मामले में कई बार लोगों को समस्या का सामना भी करना पड़ता है। रेल टिकट ऑनलाइन बुक (Rail Ticket Online Booking) करना काफी आसान है।

IRCTC अकाउंट के जरिए रेलवे की टिकट को ऑनलाइन बुक किया जा सकता है। वहीं अगर आपका IRCTC का अकाउंट आधार कार्ड (Aadhaar Card) से लिंक नहीं तो कई सुविधाएं मिलने से आप रह सकते हैं, जिसके कारण नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।

मिलता है ये फायदा

दरअसल, IRCTC अकाउंट से अगर आधार कार्ड लिंक है तो यात्रियों को कई फायदे भी मिलते हैं। अगर आधार कार्ड से IRCTC अकाउंट से लिंक है तो यूजर एक महीने में ज्यादा टिकट भी बुक कर सकता है।

वहीं अगर आधार कार्ड लिंक नहीं है तो यात्री कम टिकट ही बुक कर सकते हैं। अगर यूजर IRCTC अकाउंट को आधार से लिंक करता है तो एक महीने में 24 टिकट बुक कर सकता है। वहीं अगर आधार लिंक नहीं है तो यूजर एक महीने में सिर्फ 12 टिकट ही बुक कर सकता है।

ऐसे करें आधार लिंक
- यूजर को माई प्रोफाइल में जाकर आधार केवाईसी ऑप्शन पर आधार वैरिफाई करवाना होगा।

- यूजर के मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजकर यूजर का आधार वैरिफाई किया जाएगा। ओटीपी के सब्मिशन के बाद यूजर का आधार कार्ड वैरिफाई हो जाएगा।