home page

यहां मिलता है 85 हजार रुपये में 1 किलो पनीर, जानिए क्या है इसकी खासियत

बता दें कि यहां गधी के दूध से बना पनीर 87 हजार प्रति किलो रुपये में  बेचा जाता है। तो चलिए इस खबर में जानते हैं कि गधी के दूध से बना पनीर आखिरकार इतना महंगा क्यों होता है?
 | 
newz fast paneer news

Newz Fast, New Delhi आपने भी कभी सब्जी बनाने के लिए दुकान से पनीर खरीदना होगा। पनीर का दाम लगभग 300 से 600 रुपये किलो है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि पनीर की कीमत हजारों रुपये में हो सकती है।

जी हां ये बिल्कुल सच है। बता दें कि एक ऐसा देश भी है जहां पनीर 85 हजार रुपये किलो मिलता है।

बता दें कि यहां गधी के दूध से बना पनीर 87 हजार प्रति किलो रुपये में  बेचा जाता है। तो चलिए इस खबर में जानते हैं कि गधी के दूध से बना पनीर आखिरकार इतना महंगा क्यों होता है?

गधी के दूध से बने पनीर की कीमत

आमतौर पर हमारे देश भारत में पनीर की कीमत 300 से 600 रुपये प्रति किलो होती है। इस पनीर को बनाने के लिए ज्यादातर गाय या भैंस के दूध का इस्तेमाल किया जाता है।

वहीं दक्षिण-पूर्वी यूरोप के देश सर्बिया में अभी पनीर की कीमत 11 हजार डॉलर प्रति किलो है। यानी हमारे देश भारत के करेंसी के हिसाब से ये कीमत 87 हजार से भी ज्यादा है।

यहां आपको ये भी बता दें कि ये पनीर गाय या फिर भैंस के दूध से नहीं बनाया जाता है, बल्कि ये पनीर गधी के दूध से बनता है। ऐसे में अब सवाल है कि आखिरकार ये इतना महंगा क्यों बेचा जाता है।
पनीर की कीमत इतनी ज्यादा क्यों?

दरअसल, गधी के दूध का पनीर बनाना कोई आसान काम नहीं है, क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में लैक्टोज नहीं होती है, जिससे गधी का दूध जल्दी फट जाता है। ऐसे में इसका पनीर बनाना बेहद ही मुश्किल काम होता है।

यही वजह है कि यहां गधी के दूध से बने पनीर की कीमत बेहद ही ज्यादा होती है।  हैरान करने वाली बात ये है कि यहां इतनी महंगी पनीर बिकने के बाद भी इसे खरीदने के लिए ग्राहकों की लाइन लगी रहती है।

एक किलो पनीर के लिए 25 लीटर दूध की जरूरत

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सर्बिया में जसाविका स्पेशल नेचर रिजर्व स्थित है। यही पर गधी के दूध से पनीर बनाया जाता है।

इसे बनाने में 1 किलो पनीर के लिए 25 लीटर दूध की जरूरत पड़ती हैं और इसे बनाने का तकनीक भी काफी मुश्किल होता है। यही वजह है कि इसकी कीमत लाखों तक पहुंच जाती है।

क्या हैं इस पनीर की खासियत?

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, गधी के दूध में कई पौष्टिक गुण पाए जाते हैं। पहला ये कि गधी का दूध मां के दूध जैसा होता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी एजिंग और रीजेनेरेटिंग कंपाउंड्स मौजूद होते हैं। ये त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

यही वजह है कि इसके दूध का इस्तेमाल क्रीम, मॉइश्चराइजर और साबुन आदि बनाने में किया जाता है। कई जगह गधी के दूध से बने ब्यूटी प्रोडक्ट्स की मांग बहुत ज्यादा होती है। इसका दूध या पनीर अस्थमा और ब्रोंकाइटिस के रोगियों के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है।