home page

यहां जैसे ही जवान हो जाती है बच्ची, पिता बन जाता है उसका पति

दुनिया में एक पिता अपनी बच्ची को पालता है। लेकिन इस खबर में ऐसी जगह का जिक्र कर रहे हैं। जहां पिता बच्ची के जवान होने पर उसका पति बन जाता है। 

 | 
pita

Newz Fast, New Delhi दुनिया में कई तरह की प्रथाएं और कुप्रथाएं आपको देखने और सुनने को मिल जाती हैं। यहां एक ऐसी ही कुप्रथा देखने को मिल रही है। कुप्रथाओं के कारण कई महिलाओं की जिंदगी बर्बाद हो जाती रही है।

बांग्लादेश के मंडी जनजाति की एक प्रथा ऐसी है, जिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे। यहां एक पिता अपनी बच्ची को पालता पोसता है और जब वो जवान होती है तो उसका पति बन जाता है।

सुनने में अजीबोगरीब परंपरा है, लेकिन ये सच्चाई है। आपको बता दें कि मंडी जनजाति में जब कोई पुरुष कम उम्र की विधवा से विवाह करता है। तब से ही ये तय हो जाता है कि उस महिला की बेटी आगे चलकर उस शख्स के साथ विवाह करेगी।

जब भी इस समुदाय में कोई पुरुष कम उम्र की विधवा से शादी करता है तभी ये बात फाइनल कर दी जाती है कि उसकी सौतेली बेटी उसकी बीवी बनेगी। जिस पुरुष को बच्ची छोटी उम्र में पिता बुलाती है।

वही उसका आगे चलकर पति बन जाता है। ये प्रथा यहां आज से नहीं है, बल्कि सदियों से चली आ रही है।

इस कुप्रथा के लिए पिता का सौतेला होना जरूरी है। जब एक विधवा से दूसरा पुरुष शादी करता है। वह उस महिला की पहली शादी से हुई बच्ची से आगे चलकर शादी करता है।

इसके पीछे का तर्क ये है कि कम उम्र का पति अपनी पत्नी और बेटी दोनों को लंबे समय तक सुरक्षा देता है, उनकी हिफाजत करता है।

इस कुप्रथा से यहां मंडी जनजाति की कई बच्चियों का जीवन बर्बाद हो चुका है। जिसे बचपन से बच्चियां अपना पिता मानती हैं। उन्हें उसे पति मानने के लिए विवश हिन पड़ता है।