home page

फेस वैक्स करना आजकल आम है, लेकिन इसे कराते समय कुछ बातों का ख़्याल ज़रूर रखें

फेस वैक्सिंग शुरू करने से पहले चेहरे पर बालों की दिशा को समझ लें। हमेशा ग्रोथ की उल्टी दिशा में ही पट्‌टी लगाकर खींचे। बिना सोचे समझे किसी भी दिशा में बालों को ना खींचें।
 | 
facr vickes

Newz Fast ,New Delhi वैक्सिंग से पहले त्वचा को तैयार करें। इसके लिए त्वचा को एक्सफॉलिएट (क्लीनिंग-स्क्रबिंग) करें ताकि मृत कोशिकाएं, धूल मिट्टी निकल जाए और रोमछिद्र भी खुल जाएं। इससे अच्छे परिणाम मिलेंगे।

ध्यान रखें कि बालों की लम्बाई वैक्स के लिए उचित हो

कोई भी हेयर रिमूवल क्रीम या वैक्स स्ट्रिप लगाते समय पैच टेस्ट कर लें, और जांच लें कि कहीं आपको उस प्रोडक्ट से एलर्जी तो नहीं। अगर मुंहासे हैं तो वैक्सिंग ना करें, ना ही हेयर रिमूवल क्रीम का उपयोग करें।

इससे मुंहासे बढ़ सकते हैं। अगर चेहरे के बाल कड़े हैं और स्ट्रिप से नहीं निकल रहे हैं तो बार-बार स्ट्रिप ना लगाएं। ऐसे में ट्विज़र (प्लकर) का उपयोग करें।

फेस वैक्स कराने के बाद एक दिन तक कोई फेस ट्रीटमेंट ना लें।

वैक्स के बाद स्क्रबिंग, ब्लीच करने से रैशेज़ हो सकते हैं।  वैक्स के बाद त्वचा पर किसी तरह का रसायन या मेकअप ना लगाएं, क्योंकि इस समय त्वचा के रोम छिद्र खुले होते हैं, जिससे त्वचा संवेदनशील हो जाती है। 

वैक्सिंग कराने से एक रात पहले फेस की अच्छी तरह क्लीनिंग करें। इसके लिए पहले क्लेंज़र लगाएं, फिर फेस मास्क लगाएं और एक्सफॉलिएट करें।शुगर वैक्स त्वचा के लिए कोमल होती है।

इसमें नींबू होता है इसलिए यह टैनिंग निकालती है। इसलिए शुगर वैक्स का इस्तेमाल बेहतर होगा।फेस वैक्स के बाद जैल-बेस्ड मॉइश्चराइज़र लगाएं और सूखने दें।

इससे त्वचा में थोड़ी झनझनाहट हो सकती है लेकिन ऐसा होना सामान्य है। अगर आपको किसी फंक्शन में जाना है और आप फेस वैक्स कराना चाहती हैं तो 3-4 दिन पहले कर लें, ताकि वैक्स के बाद कोई परेशानी हो तो वह ठीक हो सके।

 घर पर वैक्सिंग करने से अक्सर त्वचा जल जाती है।

इसलिए सबसे पहले त्वचा पर पैच टेस्ट कर लें। चेहरे के लिए अच्छी गुणवत्ता की वैक्स स्ट्रिप का इस्तेमाल करें, जिसे गर्म ना करना पड़े। गर्म वैक्स का इस्तेमाल कर रही हैं तो इसे माइक्रोवेव में गर्म करें।

 यह ज़रूरी है कि आप सही वैक्स चुनें। हार्ड वैक्स का इस्तेमाल ना करें। हमेशा हल्की गर्म वैक्स का ही इस्तेमाल करें। इसके अलावा वैक्सिंग से 3-4 दिन पहले तक त्वचा पर कोई कैमिकल युक्त प्रोडक्ट्स या स्किन पील्स का उपयोग ना करें।

अगर वैक्स के बाद दाने हो जाते हैं या उनमें पस पड़ जाता है तो बिना देर किए तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।