home page

Electricity Bill Fraud: बिजली बिल हो सकता है फ्रॉड, लोगों के पैसे लूट रहे हैं साइबर अपराधी, भूलकर भी न करें ये गलतियां

बिजली बिल और फोन बिल के नाम पर कई लोगों के साथ फ्रॉड की कोशिश के मामले सामने आए हैं। ठगों ने लोगों को फंसाने के लिए एक ऐसा पैंतरा चला है। वे मैसेज और फोन कॉल कर ठगी कर रहे हैं।

 | 
cyber

Newz Fast, New Delhi साइबर क्राइम के नए-नए मामले आपने अकसर देखे होंगे। देखने में आ रहा है कि फ्रॉडस्टर्स लोगों को ठगने के लिए कैसे नए पैंतरों का इस्तेमाल कर रहे हैं।

कभी Whatsapp हैक किया जा रहा है तो कभी फेक कॉल के साथ चूना लगाया जा रहा है। साइबर अपराधी फर्जी बिल पेमेंट के जाल में फंसाने का धंधा कर रहे हैं।

लोगों को ये ठग फर्जी बिल पेमेंट का झांसा देकर फंसाते हैं। ऐसे कई मामलों की जानकारी बीते दिनों विभिन्न प्लेटफॉर्म्स पर सामने आई हैं।

फ्रॉडस्टर्स यूजर्स को फंसाने के लिए बिजली बिल के मैसेज कर रहे हैं। जिसमें लिखा होता है कि अगर उन्होंने समय पर बिल जमा नहीं किया तो उनका कनेक्शन काट दिया जाएगा। 

इस मैसेज के साथ वह एक फर्जी बिजली अधिकारी का नंबर भी भेज रहे हैं। रिपोर्ट्स की मानें ठग खुद को बिजली विभाग का कर्मचारी बताते हैं और फिर ग्राहकों को उनके बकाया बिल की जानकारी देते हैं।

कई बार इसके लिए वह लोगों को वॉट्सऐप पर संपर्क करते हैं। जैसे ही कोई शख्स बिजली बिल के भुगताने के लिए तैयार हो जाता है। 

ये अपराधी यूजर्स को एक पर्सनल गूगल पे (Gpay) अकाउंट पर पैसे ट्रांसफर करने के लिए कहते हैं। सिर्फ मैसेज ही नहीं, कुछ यूजर्स को ये लोग कॉल करके भी अपने झांसे में फंसाने की कोशिश कर रहे हैं।

बिजली विभाग और पुलिस समेत टेलीकॉम विभाग भी ऐसे जालसाजों से बचने के लिए लोगों को जागरूक कर रहे हैं। ये ठग न सिर्फ बिजली बिल बल्कि टेलीफोन बिल के नाम पर भी लोगों को फंसाने की कोशिश कर रहे हैं। 

इनसे बचने के कुछ ही तरीके हैं। सबसे पहले आप खुद और अपने घरवालों को जागरूक बनाएं। दूसरा किसी भी अनजान शख्स से अपना ओटीपी शेयर न करें।

यदि आपके पास इस तरह का कोई मैसेज आता है, तो पहले उसके सोर्स की जांच कर लें। किसी भी प्राइवेट अकाउंट में पेमेंट करने से बचें। किसी भी अनजान शख्स से संपर्क न करें या फिर अपनी कॉन्टेक्ट डिटेल्स शेयर नहीं करें।