home page

Bone Health Update: रोजाना खाएं ये तीन चीजें, सदा मजबूत रहेंगी हड्डियां

हड्डियों में दर्द की समस्या आम होती जा रही है। अकसर समस्या बुजुर्गों समेत यंग लोगों में घर कर रही है। हड्डियों के लिए सबसे जरूरी कैल्शियम को माना गया है।

 | 
sehat

Newz Fast, New Delhi देखने में आ रहा है कि समय पूर्व ही हड्डियां कमजोर हो रही हैं। कई लोगों को चलते या उठते-बैठते समय जोड़ों में भी दर्द की समस्या आ रही है। जिससे पता चलता है कि आपकी हड्डियां कमजोर हो चुकी हैं।

आपने अकसर बुजुर्गों को जोड़ों और हड्डियों में दर्द की शिकायत करते देखा होगा। ये समस्या अब कम उम्र के लोगों में भी आने लगी है। ऐज बढ़ने के साथ ही हड्डियां कमजोर हो रही हैं।

भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग खानपान को लेकर एक्टिव नहीं हैं। आपको पता होगा कि हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम को जरूरी माना गया है। शरीर में कैल्शियम की कमी होने से ही हड्डियों और जोड़ों में दर्द की दिक्कत शुरू होती है।

जरूरी है कि आप अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जिससे आपकी यह दिक्कत दूर हो जाए। यूं तो आजकल मार्केट में कई तरह के सप्लीमेंट्स आसानी से उपलब्ध हैं लेकिन सप्लीमेंट्स से अच्छा है कि आप ऐसी चीजों खाएं जिससे नेचुरली आपकी हड्डियों को मजबूती मिल सके। 

हमारी बोन्स लगातार बदलती रहती है। शरीर में नई हड्डियां बनने पर पुरानी हड्डियां टूटने लगती है। जब आप जवान होते हैं तो पुरानी हड्डियां टूटने पर नई हड्डियां काफी जल्दी-जल्दी बनती हैं।

साथ ही बोन मास भी बढ़ता है। लेकिन उम्र बढ़ने पर बोन मास बढ़ता तो है लेकिन पहले जैसी तेजी से नहीं। उम्र बढ़ने के साथ ही एक समय के बाद ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या होने लगती है।

ऑस्टियोपोरोसिस एक ऐसी बीमारी है जिसमें हड्डियां काफी कमजोर हो जाती है और आसानी से टूटने लगती हैं। 

बोन हेल्थ को सुधारने के लिए तीन चीजों का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। आइए जानते हैं उन तीन चीजों के बारे में।

तिल-तिल में फास्फोरस और कैल्शियम की अधिक मात्रा पाई जाती है जो बोन हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।

बीन्स-बीन्स हड्डियों के लिए पावर हाउस का काम करते हैं। इनमें मैग्नीशियम, कैल्शियम और फास्फोरस होते हैं, जो बोन हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप डाइट में राजमा, सोयाबीन जैसी चीजों को शामिल करें। 

रागी-रागी कैल्शियम से भी भरपूर होता है, जो आपकी हड्डियों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। रागी से आप चीला,पैनकेक, रोटी आदि चीजें बना सकते हैं। 

इन तीन चीजों के अलावा हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में भी बता रहे हैं जिनका सेवन रोजाना करने से आपको हड्डियों और जोड़ों में दर्द की समस्या से राहत मिल जाएगी। यहां जानें उन चीजों के बारे में।

अनानास-अनानास में पोटैशियम की अधिक मात्रा पाई जाती है जो शरीर में बनने वाले एसिड के लेवल को बैलेंस करता है और कैल्शियम की कमी होने से भी रोकता है। इसमें विटामिन A की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है। 

पालक-पालक में कैल्शियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो हड्डियों और दांतों के लिए फायदेमंद साबित होता है। रोजाना एक कप पकी हुई पालक का सेवन करके आप अपने शरीर में 25 फीसदी तक कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकते हैं।

इसके अलावा पालक में आयरन और विटामिन A की भी अधिक मात्रा पाई जाती है। 

हड्डियों में दर्द की समस्या आम होती जा रही है। अकसर समस्या बुजुर्गों समेत यंग लोगों में घर कर रही है। हड्डियों के लिए सबसे जरूरी कैल्शियम को माना गया है।

कैल्शियम बोन हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। नट्स में  कैल्शियम के साथ ही फास्फोरस और मैग्नीशियम भी होता है। मैग्नीशियम बॉडी में कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है।

केला-केला मैग्नीशियम का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है। यह विटामिन बोन्स और दांतों की हेल्थ के लिए काफी जरूरी होता है। अगर आपकी हड्डियां भी कमजोर हो रही हैं तो एक केले का रोजाना सेवन करें। 

पपीता-100 ग्राम पपीते में 20mg कैल्शियम पाया जाता है। पपीता डाइजेशन के लिए तो फायदेमंद होता ही है, साथ ही यह हड्डियों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है।

ऐसे में इसे डाइट में शामिल जरूर करना चाहिए। लेकिन ध्यान रखें कि इसे एक साथ पूरा ना खाकर थोड़ी-थोड़ी मात्रा में इसका सेवन करें।