home page

गूगल पर गलती से भी सर्च न करें ये चीजें, वरना खानी पड़ सकती है जेल की हवा

जानकारी के लिए बता दें कि गूगल पर आप जो भी सर्च करते हैं, उस पर कई लोगों की नजर रहती है. सेफ्टी और सिक्योरिटी टीम भी इस सब पर पैनी नजर रखती है. ऐसे में अगर आप ये चीजें सर्च करते हैं तो टीम आपको ट्रैक कर सकती है.
 | 
google

आज का समय टेक्नोलॉजी का समय है. लोग एक-दूसरे से कुछ भी पूछने के बजाय सीधे गूगल बाबा से पूछना पसंद करते हैं. आज गूगल बच्चों से लेकर बड़ों की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है. देश ही नहीं, विदेश से जुड़ी कोई भी जानकारी यहां उपलब्ध है.

पढ़ाई-लिखाई से लेकर हर छोटे-बड़े काम और बिजनेस के तरीके, गाने, डांस, कुकिंग ऐसा क्या नहीं है, जिसका गूगल बाबा जवाब नहीं दे सकते हैं. छोटी से छोटी, बड़ी से बड़ी जानकारी के लिए लोग सीधे गूगल करना पसंद करते हैं पर खास बात तो यह है कि कई बार गूगल बाबा से उलूल-जुलूल सवाल भी लोग पूछते हैं.

ऐसे में ये सवाल उनके लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं. इतना ही नहीं, ये सवाल इतने खतरनाक होते हैं कि इनकी वजह से आपको जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है.

जानकारी के लिए बता दें कि गूगल पर आप जो भी सर्च करते हैं, उस पर कई लोगों की नजर रहती है. सेफ्टी और सिक्योरिटी टीम भी इस सब पर पैनी नजर रखती है. ऐसे में अगर आप ये चीजें सर्च करते हैं तो टीम आपको ट्रैक कर सकती है. तो चलिए आपको बताते हैं कि गूगल पर क्या सर्च करने से बचना चाहिए-

बम कैसे बनाते हैं

अक्सर लोग गूगल पर मौज-मस्ती में कुछ भी सर्च करते हैं. गूगल तो वैसे भी जानकारियों का वह समंदर है, जहां अथाह ज्ञान भरा पड़ा है. जानकारी के अनुसार, अगर आप गूगल पर बम बनाने का तरीका सर्च करते हैं तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

इससे आप सुरक्षा एजेंसियों के रडार पर आ सकते हैं. आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकती है. बेहतर यही होगा कि कभी भी गूगल पर बम बनाने की विधि न खोजें.

चाइल्ड पोर्नोग्राफी से जुड़ी बातें

जानकारी के अनुसार, अगर आप गूगल पर बच्चों के शोषण से जुड़ा कोई कंटेंट सर्च करते हैं, तो आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है. भारतीय कानून में भी इसके लिए प्रावधान है. इसके अंतर्गत POCSO एक्ट के तहत जेल की सजा हो सकती है. बता दें कि ऐसे कंटेट को सर्च करने पर आपको 5-7 साल की जेल हो सकती है.

गर्भपात से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी गूगल पर सर्च करने पर आप कानून पेंच में फंस सकते हैं. इससे जुड़ा कंटेंट सर्च करने पर आप जेल की सलाखों के पीछे पहुंच सकते हैं.

बता दें कि हमारे देश भारत में में गर्भपात एक कानूनी अपराध है, जिसे करवाने की अनुमति सिर्फ डॉक्टर की सलाह पर है. तो इससे जुड़ा कुछ भी सर्च करने पर उसका अंजाम जरूर सोच लें.