home page

इस ट्रीक को अपनाने से बिजली का बिला आएगा जीरो, जानें क्या है

क्या ऐसा कोई तरीका है कि गर्मी में एसी से राहत भी मिल जाए और ज्यादा बिजली का बिल भी न आए? महंगाई के इस दौर में बिजली का बिल देखते ही एक दफा चिंता जरूर हो जाती है लेकिन अब इसे कम करने की तरकीब हम आपको बता रहे है।
 | 
zero bill

Newz Fast, New Delhi इन दिनों फ्रिज-कूलर और एसी के साथ-साथ टीवी ने बिजली के बिल को दोगुना कर दिया है। पानी की जरूरत भी बहुत होती है, तो मोटर और सबमर्सिबल पंप भी बार-बार चलाना पड़ रहा है।

घर में तमाम उपकरणों का प्रयोग किया जा रहा है। कुल मिलाकर, इन सभी वजहों से बिजली का बिल छप्पर फाड़ कर आ रहा है। बिजली बिल जमा करने जाने वालों के माथे पर इस भार की चिंता की लकीरें जरूर देखी जा सकती हैं।

ऐसे में हम आपको एक ऐसी सुपर्ब ट्रिक बताने जा रहे हैं, जो न केवल आपके बिजली के बिल को जीरो कर सकता है वहीं आपके घर में 24 घंटे बिजली भी मुहैया करा सकता है। जी हां, मतलब इस ट्रिक से आपके घर से बिजली कभी नहीं कटेगी।

सोलर पैनल का इस्तेमाल
सबसे पहले आइए जानते हैं कि हम यहां किन तरकीबों की बात कर रहे हैं, जिससे आपका मासिक बिजली बिल 'जीरो' हो जाएगा। हम आपको 'सौर ऊर्जा' का उपयोग करने की सलाह दे रहे हैं जिसके कई फायदे हैं।

आपको बता दें कि अगर आप सोलर पैनल का इस्तेमाल करते हैं तो आपको सरकार की तरफ से काफी आर्थिक मदद भी मिलेगी।

सौर ऊर्जा की मदद से आप अपनी आवश्यकता के अनुसार बिजली पैदा कर सकते हैं और महंगे बिजली बिलों से भी छुटकारा पा सकते हैं।

सोलर पैनल लगाने के लिए आपको सरकार की ओर से सब्सिडी भी मिलेगी। सोलर पैनल स्थापित करने की लागत एक बार का निवेश है, जिसके बाद आप उस पैनल का उपयोग वर्षों तक बिजली के लिए कर सकते हैं।

40 प्रतिशत  सब्सिडी

सोलर एनर्जी को लेकर केंद्र सरकार द्वारा पहले भी जोर दिया गया है। सरकार इसे प्रमोट कर रही है। सोलर रुफटाप स्कीम के माध्यम से 3 किलोवाट तक के सोलर पैनल लगाने के लिए 40 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जा रही है।

आपको बता दें कि सोलर पैनल की लाइफ करीब 25 सालों की होती है जिसका सीधा मतलब यह हुआ कि 25 सालों तक आपको बिजली के बिल से फुरसत हो जाएगी और आप मुफ्त (Free) में ही बिजली यूज कर सकेंगे। 

उदाहरण के लिए, अगर आप 2 किलोवॉट का सोलर पैनल लगवाते हैं तो आपको 1.2 लाख रुपये के आस-पास खर्चने होंगे।  ऐसे में, 40% यानी करीब 48 हजार रुपये की सब्सिडी के बाद आपके लिए खर्चा कम होकर 72 हजार रुपये हो सकता है।

सोलर पैनल लगवाने से पहले ये देख लें कि आपके घर में कितनी बिजली इस्तेमाल की जाती है और फिर उस हिसाब से पैनल इंस्टॉल करवाएं। 

साथ ही, सोलर रुफटॉप लगवाने के लिए आप सरकार की आधिकारिक वेबसाइट, https://solarrooftop.gov.in/ पर अप्लाइ कर सकते हैं।