home page

Bank Holidays: क्या लगातार तीन दिन बैंक रहेगें बंद? जानिए ताजा अपडेट

नए अपडेट के अनुसार बैंक कर्मचारी संगठनों (Bank Unions) ने 27 जून को होने वाली हड़ताल टाल दी है। इस हड़ताल में 7 लाख बैंक कर्मचार‍ियों के शाम‍िल होने की बात कही गई थी।
 | 
bank

Newz Fast, New Delhi जून का महीना खत्म होने वाला है। महीने की शुरुआत में ही लगातार तीन दिन बैंकों के बंद रहने की खबर आई थी।

खबरों की माने तो रहा था कि 25,26,27 जून को बैंक बंद रहेंगे। लेकिन अब बैंक में काम बंद होने को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है।

पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की मांग
नए अपडेट के अनुसार बैंक कर्मचारी संगठनों (Bank Unions) ने 27 जून को होने वाली हड़ताल टाल दी है। इस हड़ताल में 7 लाख बैंक कर्मचार‍ियों के शाम‍िल होने की बात कही गई थी।

इस हड़ताल का मकसद सभी पेंशनभोगियों के लिए पेंशन योजना में संशोधन, राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) को खत्म करना और सभी बैंक कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को बहाल करना शामिल है।

9 बैंक यूनियन के शाम‍िल होने का था प्‍लान
भारतीय बैंक संघ (IBA) की मांगों को लेकर बातचीत शुरू करने पर सहमति जताने के बाद संगठनों ने यह फैसला किया है।

'ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कॉन्फेडरेशन, ऑल इंडिया बैंक एम्प्लॉयज एसोसएिशन (IBEA) और नेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स (NOBW) समेत 9 बैंक यूनियनों के संयुक्त मंच यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन (UFBU) ने पेंशन संबंधित मुद्दों और एक सप्ताह में पांच कार्य दिवस की मांग को लेकर हड़ताल पर जाने की धमकी दी थी।

मुख्य श्रम आयुक्त की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद एआईबीईए (NIBEA) के महासचिव सी एच वेंकटचलम ने बताया कि आईबीए के साथ समझौते के अनुसार, इन लंबित मुद्दों पर बातचीत एक जुलाई से शुरू होगी।

इसके अलावा बैंक यूनियनों ने सभी पेंशनभोगियों के लिए नई और संशोधित पेंशन योजना लागू करने के साथ राष्ट्रीय पेंशन योजना को हटाने तथा सभी बैंक कर्मचरियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को फिर से लागू करने की भी मांग की है।