home page

क्या आप खटमल से हो गए हैं परेशान, तो ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे छुटकारा

 काम करके थकने के बाद सीधा बिस्तर नजर आता है, जहां जाकर आराम कर सकें। लेकिन बिस्तर पर सोने के बाद खटमल परेशान करते है, तो सारे नींद उड़ जाते है। अगर भी खटमल से परेशान हो गए है तो ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे छुटकारा
 | 
bud

Newz Fast,New Delhi  खटमल एक कीट होता है, जो बिस्तर और अलमारियों में पाया जाता है। रात को सोने के समय में खटमल अक्सर लोगों को परेशान करते हैं। खटमल खून पीकर जिंदा रहता है। ये जहां कटते वहां की शरीर पर लाल निशान हो जाता है।

साथ ही खुजली और जलन जैसी समस्या होने लगती है। अगर आपके भी घर में खटमल के आतंक बढ़ गए हैं तो उससे छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। इन घरेलू नुस्खे को अपनाने से खटमल की समस्या दूर हो जाएगी। तो आइए जानते हैं इन घरेलू नुस्खे के बारे मे..

खटमल से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे

1. लौंग
लौंग का खुशबू बहुत तेज होता है, जो खटमल की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। क्योंकि खटमल को तेज खुशबू पसंद नही आता है। इसलिए खटमल को भागने के लिए आप लौंग की पोटली बनाकर बिस्तर या अलमारी पर रखें।

2. पुदीना
पुदीना की तेज खुशबू खटमल से सहन नही हो पाती है। क्योंकि खटमल को तेज खुशबू पसंद नही आता है। इसलिए पुदीना खटमल को दूर करने फायेदमंद होता है। खटमल से छुटकारा पाने के लिए आप पुदीने की पत्तियां को बिस्तर और अलमारी के पास रख दें। ऐसा करने से खटमल जल्द ही दूर हो जाएंगे।

3. नीम का तेल
नीम का तेल खटमल से छुटकारा दिलाने में सहायक होता है। क्योंकि नीम के तेल एंटी माइक्रोबियल के गुण पाया जाता हैं, जो खटमल को दूर करने मे मदद करता है। इसलिए खटमल से छुटकारा पाने के लिए आप बिस्तर, अलमारियों या घरों में नीम के तेल से छिड़काव करें