home page

Aadhar Voter id card link: वोटर लिस्ट से कब जुड़ेगा आपका आधार कार्ड, मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कही ये बात

मतदाताओं के लिए आधार की जानकारियां साझा करना स्वैच्छिक होगा हालांकि ऐसा नहीं करने वाले लोगों को इसकी पर्याप्त वजह बतानी होगी।
 | 
voter

Newz Fast, New Delhi भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड कराने को लेकर बड़ा बयान दिया है। आयुक्त ने कहा की जल्द ही आधार कार्ड को वोटर लिस्ट से जोड़ने पर नियम जारी कर सकती है।

उन्होंने कहा कि मतदाताओं के लिए आधार की जानकारियां साझा करना स्वैच्छिक होगा हालांकि ऐसा नहीं करने वाले लोगों को इसकी पर्याप्त वजह बतानी होगी।

दो अहम सुधार

आयुक्त चंद्रा ने एक इंटरव्यू में कहा कि बतौर सीईसी उनके कार्यकाल में जो दो प्रमुख चुनावी सुधार हुए

 उनमें 18 साल की आयु वाले मतदाताओं को पंजीकरण कराने के लिए एक के बजाय साल में चार तारीख उपलब्ध कराने का प्रावधान और मतदाता सूची में नकली प्रविष्टियों पर लगाम लगाने के लिए आधार कार्ड को मतदाता सूची से जोड़ना शामिल है।

चंद्रा ने कहा, ‘पहले हर साल एक जनवरी कट-ऑफ तारीख होती थी। हमने सरकार को आश्वस्त किया कि यह सुधार बहुत आवश्यक है और इन लोगों का जल्द से जल्द पंजीकरण होना चाहिए क्योंकि वे 18 साल के हो गए हैं।

इस सुधार के साथ अब उन लोगों को पंजीकरण के लिए एक साल में चार तिथियां मिलेगी जिनकी उम्र 18 साल हो गई है। यह सुधार पिछले 20 वर्षों से लंबित था।’

अभी तक एक जनवरी को या उससे पहले 18 साल के होने वाले लोग मतदाता के तौर पर पंजीकरण करा सकते थे। इससे, दो जनवरी को या उसके बाद 18 साल के होने वाले लोगों को मतदाता के तौर पर पंजीकरण कराने के लिए एक साल इंतजार करना पड़ता था।

लेकिन अब एक बार नियम जारी हो जाने के बाद लोग हर साल चार अलग-अलग तारीखों पर मतदाताओं के तौर पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

उन्होंने कहा, ‘दूसरा सबसे बड़ा सुधार आधार को मतदाता सूची से जोड़ना है ताकि नकली प्रविष्टियों पर रोक लगायी जा सके। इससे मतदाता सूची साफ-सुथरी हो जाएगी तथा और अधिक मजबूत बनेगी।’