Success Stories नौकरियां

Today Chankya Niti : यात्रा, पढ़ाई और खेती करते समय आचार्य चाणक्य की इन बातों का जरूर रखें ध्यान

today chankya niti

Newz Fast, Chankya Niti

Today Chankya Niti  

चाणक्य नीति की ये बातें आज के परिवेश में भी बिल्कुल सही साबित होती हैं। आज के समय मे यदि इन बातों का पालन किया जाए तो जीवन में कई बड़ी समस्याओं से बचा जा सकता है और हम हर परिस्थिति का सामना पाज़िटिविटी के साथ आसानी से कर सकते हैं। (Today Chankya Niti)

यदि आप जीवन में सफल होना चाहते हैं, तमाम चुनौतियों का बहादुरी के साथ सामना करने का हुनर सीखना है, तो आचार्य चाणक्य की चाणक्य नीति को जरूर पढ़ना चाहिए। आचार्य ने इस ग्रंथ को सैकड़ों साल पहले लिखा था, लेकिन इसमें लिखी बातें आज के समय में भी काफी हद तक सही साबित होती हैं और लोगों को सही मार्ग दिखाती हैं। (Today Chankya Niti )

aacharya chankya niti

यदि आचार्य की इन बातों का पालन किया जाए तो जीवन में कई बड़ी समस्याओं से बचा जा सकता है और हर परिस्थिति का सामना सकारात्मकता के साथ आसानी से किया जा सकता है। आचार्य चाणक्य ने चाणक्य नीति में जीवन के करीब करीब हर पहलू को छुआ है। पढ़ाई, यात्रा, तपस्या और खेती को लेकर भी आचार्य ने कुछ नियम बताए हैं। (Today Chankya Niti )

यहां जानिए उनके बारे में–

1. चाणक्य जी कहना था कि जब भी पढ़ाई करें तो दो लोगों को साथ होना चाहिए। यदि दो लोग मिलकर पढ़ाई कर​ते हैं तो किसी भी समस्या का समाधान आसानी से कर लेते हैं। ऐसे में कई परेशानिया आपस में आशानी से दूर की जा सकती हैं।

2. जब भी साधना करें या तपस्या करें तो पूरी तरह एकांत में करें, ताकि आप अपने मन को एकाग्र कर पाएं और किसी तरह का विघ्न आपकी तपस्या को भंग न करे। तभी तपस्या सफल हो पाती है।

See also  SSC GD Constable Recruitment 2021 : 10वीं पास के लिए SSC GD कांस्टेबल के पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, ऐसे करें आवदेन

3. गाना या नृत्य आदि किसी कला का प्रदर्शन करना हो तो कम से कम तीन या उससे ज्यादा लोग होने चाहिए। तभी उसका आनंद आता है और आपके हुनर को लोग जान पाते हैं।

today chankya niti

4. यात्रा हमेशा चार या इससे ज्यादा लोगों को मिलकर करनी चाहिए। यात्रा के दौरान कई तरह के जोखिम होते हैं। ऐसे में समस्या आने पर लोग एक दूसरे की मदद कर सकते हैं। अकेला व्यक्ति इस स्थिति में मुश्किल में पड़ सकता है। (Today Chankya Niti )

5. खेती कोई आसान काम नहीं है। इसे कोई भी व्यक्ति अकेले अपनी दम पर नहीं कर सकता। खेती में एक दूसरे का सहयोग जरूरी होता है। इसलिए खेती का काम करते समय पांच या इससे ज्यादा लोग होने चाहिए। (Today Chankya Niti )

6. युद्ध के दौरान लोगों की कोई सीमा नहीं है। जितने ज्यादा लोग आपके पक्ष में होंगे, युद्ध को जीतना उतना आसान होगा। यही वजह है कि पहले लोग बड़ी से बड़ी सेना को साथ लेकर युद्ध करने निकलते थे। (Today Chankya Niti )

हमारी खबरें Google News पर पाने के लिए – यहां क्लिक करें 

Related posts

Tina Dhabi and Athar Aamir Divorce Case : जानिये IAS टॉपर Tina Dhabi की UPSC जर्नी, इन दिनों इस वजह से है सुर्खीयों में

Sandeep Kumar

IBPS Clerk 2021 : राष्ट्रीय बैंकों में 7855 पदों पर क्लर्क भर्ती के लिए आवेदन का एक और मौका, फिर खुली अप्लिकेशन

newzfast091

CAPF Recruitment 2021 : SSC ने केंद्रीय सुरक्षा बल में निकली बंपर भर्तियां, यहां से कर सकते हैं आवेदन

Sandeep Kumar

Leave a Comment