Best Sleepng Position: रात को किस पोजीशन में सोना है ज्यादा फायदेमंद, अधिकतर लोगों को नहीं है पता

Newz Fast
4 Min Read
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Newz Fast, New Delhi Best Sleepng Position: नींद लेना हमारे शरीर के लिए काफी जरुरी है। लेकिन क्या आप जानते है कि रात के समय में किस पोजीशन में सोना आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। इस बात की जानकारी अधिकतर लोगों को नहीं है। आइए नीचे आर्टिकल में जानते है पूरी डिटेल-

नींद लेना हमारे शरीर के लिए बहुत प्रयोजनीय है क्योंकि नींद के दौरान आपका शरीर हार्मोन जारी करता है। लेकिन क्या आप जानते है कि हम अच्छी नींद कैसे ले सकते है। इसकी जानकारी 99 प्रतिशत लोगों के पास नहीं है। हम आपको बता दें कि, एक व्यक्ति के जीने के तरीके के रूप में परिभाषित करता है।

Also Read This: शुगर के मरीजों के लिए अमृत है ये फूल, बनाई जाती है औषधियां

यदि आप सही पोजीशन (Best Sleepng Position) में सोते है तो आपका पाचन तंत्र ठीक रहता है। यह हमारे शरीर के फंक्शन को भी बेहतर बनाता है। इसलिए सोने की ठीक पोजीशन को जान लेना हमारे लिए बहुत जरुरी है। चलिए जानते है किस करवट में सोना है ज्यादा लाभदायक है-

बाई करवट में सोना है ज्यादा फायदेमंद-

हेल्थलाइन की जानकारी के अनुसार, आपकी सेहत के लिए बाई करवट में सोना ज्यादा लाभदायक है। यदि आप दूसरी साइड में सोते है तो आपके उसी साइड में जोड़ों का दर्द और निचली कमर का दर्द कम होता है। यदि आप इस साइड भी होता है तो आपके लिए उचित होगा।

प्रेग्नेंट महिलाएं सोए इस करवट में-

प्रेग्नेंट महिलाओं को डॉक्टर बाई पोजीशन में सोने की सलाह देते है। उनको बाई पोजीशन में सोने के लिए इसलिए कहते है क्योंकि प्लेसेंटा में ब्लड फ्लो सही रहता है। हाई ब्लड प्रेशन की वजह से होने वाले रिस्क का खतरा कम हो जाता है।

Also Read This: शुगर के मरीजों के लिए अमृत है ये फूल, बनाई जाती है औषधियां

पेट की सेहत में होता है सुधार-

बाएं ओर की करवट लेकर सोने से पेट की सेहत में सुधार देखने को मिलता है। पेट खराब और पाचन जैसी समस्या बाएं ओर सोने से खत्म हो जाएगी।

खर्राटों को किया जा सकता है कम-

बहुत लोगों की खर्राटे मारने की आदत होती है। अगर आप भी अपनी इस आदत को खत्म करना चाहते है तो अगली बार बाई करवट में सोने का प्रयास करे। बाई करवट में सोने से खर्राटे कम हो जाते है।

पेट फूलना जैसी समस्याओं से मिलेगी राहत

अगर आप भी अपनी हार्ट बर्न, कब्ज और पेट फूलना जैसी परेशानियों को खत्म करना चाहते है तो बाई करवट में सोना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

Also Read This: शुगर के मरीजों के लिए अमृत है ये फूल, बनाई जाती है औषधियां

गठिया दर्द से मिलेगी निजात-

जोड़ों के दर्द से लोग बहुत परेशान हो रहे है। हर कोई इस दर्द से निजात पाना चाहता है। अगर आप भी इस दर्द को खत्म करना चाहते है तो बाई करवट सही पोजीशन में सोना ज्यादा लाभकारी होगा।

डायबिटीज का रिस्क करता है कम-

डायबिटीज और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों को खतरा कम करने के लिए बाई करवट में सोना आपके लिए ज्यादा उचित होगा। इसके साथ ही एक्सपर्ट की सलाह है कि जो दवाईयां आप साथ में ले रहे है उनको भी जारी रखें।

 

 

Share This Article