home page

कब होंगे यूपी-पंजाब समेत 5 राज्यों में विधान सभा चुनाव? आज चुनाव आयोग करेगा तारीखों की घोषणा

Newz Fast, New Delhi चुनाव आयोग विधान सभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करने के लिए आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा. चुनाव कराने के साथ ही चुनाव आयोग के सामने कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी भी चुनौती है.
 | 
Assembly Election 2022

चुनाव आयोग (Election Commission) आज (शनिवार को) यूपी (UP) समेत पांच राज्यों में होने वाले विधान सभा चुनाव की तारीखों (Assembly Election Dates) का ऐलान करेगा. चुनाव आयोग आज दोपहर साढ़े तीन बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस (EC Press Conference) करेगा. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), पंजाब (Punjab), उत्तराखंड (Uttarakhand), गोवा (Goa) और मणिपुर (Manipur) में विधान सभा चुनाव होने हैं. विधान सभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद इन पांच राज्यों में आचार संहिता लागू हो जाएगी.

बता दें कि उत्तर प्रदेश में पिछला विधान सभा चुनाव 7 चरणों में हुआ था. यूपी में 15 करोड़ से ज्यादा वोटर वोट करेंगे. साल 2017 में चुनाव आयोग ने इन 5 राज्यों में विधान सभा चुनाव की तारीखों का ऐलान 3 जनवरी को किया था. इस बार 8 जनवरी को विधान सभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने जा रहा है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में 4-5 चरणों में, पंजाब में 1-2 चरणों में और मणिपुर में 1-2 चरणों में चुनाव हो सकते हैं.

पंजाब में है सुरक्षा की चुनौती

वहीं पंजाब की बात करें तो यहां चुनाव कराने के साथ चुनाव आयोग के सामने सुरक्षा की भी बड़ी चुनौती है. खुफिया एजेंसियां इनपुट दे चुकी हैं कि पंजाब में सुरक्षा की स्थिति गंभीर है.

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच चुनाव कराने की चुनौती

इसके साथ ही कोरोना वायरस संक्रमण का मुद्दा भी चुनाव आयोग के सामने है. चुनावी रैलियां करने की इजाजत होगी या नहीं इसपर फैसला भी चुनाव आयोग करेगा.

जान लें कि पिछले विधान सभा चुनाव में बीजेपी को बड़ी जीत मिली थी. बीजेपी गठबंधन को 325, सपा को 47, बीएसपी को 19, कांग्रेस को 7 और अन्य को 7 सीटों पर जीत मिली थी.

वहीं 2017 के विधान सभा चुनाव में पंजाब में कांग्रेस को बहुमत मिला था. कांग्रेस ने 77, आम आदमी पार्टी ने 20, अकाली दल ने 15 और बीजेपी ने 3 सीटों पर जीत हासिल की थी. बता दें कि उत्तराखंड में भी बीजेपी की सरकार है. पिछले विधान सभा चुनाव में बीजेपी को 56, कांग्रेस को 11 और अन्य को 2 सीटों पर जीत मिली थी.