Cricket Records: ये हैं क्रिकेट इतिहास के सबसे अनोखे रिकॉर्ड्स, सचिन और विराट भी आज तक नहीं तोड़ सके

क्रिकेट में खिलाड़ी की फिटनेस सबसे ज्यादा जरूरी होती है. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने फिटनेस के स्तर कोफी बढ़ाया है, लेकिन ऐक खिलाड़ी ऐसा भी है जो 52 साल की उम्र तक क्रिकेट खेले थे.

 | 
 cricket

Newz Fast, New Delhi भारत में क्रिकेट (Cricket) सबसे लोकप्रिय खेल है. क्रिकेट इतिहास में टीम इंडिया (Team India) के नाम कई बड़े-बड़े रिकॉर्ड भी दर्ज हैं.

क्रिकेट में कई रिकॉर्ड बनते और टूटते आपने कई बार देखे होंगे, लेकिन इस खबर में हम आपको उन 5 अनोखे रिकॉर्ड्स (Unique Cricket Records) के बारे में बताएंगे जिन्हें बहुत कम फैंस जानते हैं.

इन रिकॉर्ड्स को सालों से कोई भी खिलाड़ी नहीं तोड़ सका हैं. इन रिकॉर्ड्स के बारे में जानकर आप भी हैरान रहे जाएंगे. 

टेस्‍ट क्रिकेट का सबसे उम्रदराज खिलाड़ी

क्रिकेट में खिलाड़ी की फिटनेस सबसे ज्यादा जरूरी होती है. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने फिटनेस के स्तर कोफी बढ़ाया है, लेकिन ऐक खिलाड़ी ऐसा भी है जो 52 साल की उम्र तक क्रिकेट खेले थे.

इंग्‍लैंड के महान ऑलराउंडर विलफ्रेड रोड्स (Wilfred Rhodes) ने 52 साल 165 दिन की उम्र में अपना आखिरी टेस्‍ट खेला था. वे टेस्‍ट मैच खेलने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं.

विल्‍फ्रेड के नाम इसके अलावा दो और रिकॉर्ड हैं. उन्‍होंने 1110 प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच खेले हैं. और उनके नाम फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में 4204 विकेट दर्ज हैं.

टेस्ट क्रिकेट का सबसे छोटा मैच
टेस्ट मैच आमतौर पर पांच दिन का खेला जाता है. कई बार 5 दिन के खेल के बाद भी मैच का नतीजा नहीं निकलता है, लेकिन साल 1932 में साउथ अफ्रीकी और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न में खेला गया मैच लगभग 5 घंटे 53 मिनट में खत्म हो गया था.

साउथ अफ्रीकी टीम पहली पारी में 36 रन पर सिमट गई तो दूसरी पारी में 45 रन ही बना सकी.

इस तरह पहली पारी में 153 रन बनाने वाली ऑस्ट्रेलिया ने ये मैच पारी और 72 रन से अपने नाम किया. ये टेस्ट क्रिकेट में अभी तक का छोटा मैच है. 

सबसे ज्यादा बल्लेबाजी औसत

ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर सर डॉन ब्रैडमैन (Don Bradman) टेस्ट क्रिकेट के इतिहास के सबसे महान बल्लेबाज रहे हैं. टेस्ट में उनका बल्लेबाजी औसत 99.94 का रहा है.

डॉन ब्रैडमैन की बल्लेबाजी औसत के आस पास आज तक कोई भी खिलाड़ी नहीं पहुंचा है. दूसरे नंबर पर ऑस्‍ट्रेलिया के एडम वोजेस का नाम है जिन्‍होंने 61.87 के औसत से बल्‍लेबाजी की.

इस मामले में दूसरे नंबर पर काबिज बल्‍लेबाज का औसत देखकर ही आप अंदाजा लगा सकते हैं कि ब्रैडमैन का रिकॉर्ड टूटने की उम्‍मीद न के बराबर ही है.

वनडे मैच में सबसे किफायती स्पेल

वनडे मैच में सबसे किफायती गेंदबाजी करने का रिकॉर्ड वेस्‍टइंडीज के फिल सिमंस (Phil Simmons) के नाम दर्ज है.

उन्होंने 1992 में पाकिस्‍तान के खिलाफ खेले गए वनडे मैच में दस ओवर के स्पेल में 8 ओवर मेडन फेंकते हुए 0.30 की इकॉनमी से सिर्फ 3 रन दिए थे और  4 विकेट हासिल किए थे . उनका ये रिकॉर्ड अभी तक कोई भी नहीं तोड़ सका है.