CWG 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स में India के पहलवानों का दबदबा, पहलवान नवीन ने देश की झोली में डाला गोल्ड

पहलवान नवीन ने भी कुश्ती में गोल्ड मेडल जीता। नवीन ने फ्रीस्टाइल 74 किलो वर्ग में पाकिस्तान के मुहम्मद शरीफ ताहिर को 9-0 से हराया।

 | 
vinesh phogat

Newz Fast, New Delhi कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth Games 2022) के नौवें दिन भारतीय खिलाड़ियों का धमाकेदार प्रदर्शन देखने को मिला।

पहलवान नवीन ने भी कुश्ती में गोल्ड मेडल जीता। नवीन ने फ्रीस्टाइल 74 किलो वर्ग में पाकिस्तान के मुहम्मद शरीफ ताहिर को 9-0 से हराया।

नौवें दिन का पहला मेडल

नौवें दिन का पहला मेडल पैदल चाल में प्रियंका ने दिलाया और इसके बाद मेडल की लाइन ही लग गई। अविनाश साबले ने भी 3000 मीटर रेस में सिल्वर मेडल जीता।

तोक्यो ओलंपिक के सिल्वर मेडल विजेता रवि दहिया और अनुभवी विनेश फोगाट ने कुश्ती स्पर्धा में अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन करते हुए भारत की झोली में गोल्ड मेडल डाले जबकि पूजा गेहलोत ने ब्रॉन्ज मेडल जीता।

रवि दहिया ने जीता गोल्ड मेडल

दहिया ने पुरूषों के 57 किग्रा फाइनल में नाइजीरिया के एबिकेवेनिमो वेल्सन को तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर 10-0 से हराया।

इससे पहले उन्होंने न्यूजीलैंड के सूरज सिंह और पाकिस्तान के असद अली को तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर हराया था।

कॉमनवेल्थ गेम्स में विनेश फोगाट का दबदबा


वहीं तोक्यो ओलंपिक की नाकामी, अतीत के मानसिक और शारीरिक संघर्षों को पीछे छोड़कर विनेश फोगाट ने महिलाओं के 53 किग्रा वर्ग में चंद सेकंड में ही श्रीलंका की खिलाड़ी को चित करके 4-0 से जीत दर्ज की।

विश्व चैंपियनशिप कांस्य पदक विजेता कनाडा की सामंथा ली स्टीवर्ट के खिलाफ विनेश का पहला मुकाबला कठिन था लेकिन उसने महज 36 सेकंड में जीत दर्ज की थी।

इसके बाद विनेश का सामना नाइजीरिया की मर्सी बोलाफुनोलुवा एडेकुरोये से हुआ जिसकी कठिन चुनौती का इस भारतीय पहलवान ने बखूबी सामना किया।

पूजा गेहलोत ने किया कमाल

महिलाओं के 50 किलो वर्ग में पूजा गेहलोत ने स्कॉटलैंड की क्रिस्टेले एल को कांस्य पदक के मुकाबले में तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर 12-2 से हराया।

पहले मैच में इसी प्रतिद्वंद्वी को हराने के बाद कैमरन की रेबेका एंडोलो मुआम्बो पर वाकओवर मिला था। सेमीफाइनल में हालांकि वह कनाडा की मेडिसन बियांका पार्क्स से हार गई थी।