केरल राज्य

Small Height Cow : यहां देखिये दुनिया की सबसे छोटी गाय, गिनीज बुक में दर्ज है नाम

Small Height Cow These days a small cow is being discussed

Newz Fast, Kerla

Small Height Cow : इन दिनों सोशल मीडिया पर एक छोटी गाय के खुब चर्चे हो रहे हैं। बता दें कि यह गाय दुनिया की सबसे कम हाईट की गाय है। जो केरल में कोझीकोड के अंतर्गत आने वाले गांव अथोली में मिली है।

मिली गाय का नाम मानिक्यम है और उम्र महज 6 साल। वहीं गाय की लंबाई 61.5 सेमी है। केरल में यह गाय पेशे से एक किसान और पर्यावरणविद एनवी बालाकृष्‍णन के घर में है।

small cow

जहां उसका पालन पोषण किया जा रहा है। वहीं आपको बता दें कि इस गाय का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया है।

बालाकृष्‍णन ने बताया कि इस गाय का जन्‍म बाकी सामान्‍य गायों की तरह ही हुआ है। लेकिन दो फिट से ज्‍यादा इसकी लंबाई बढ़ नहीं पाई। बालाकृष्‍णन इस गाय को पांच साल पहले घर लेकर आए थे। तब से वो हमेशा मानिक्‍यम की खासियत को समझने लगे थे। इसलिए उन्‍होंने मानिक्‍यम को बहुत ही प्‍यार से पाला पोसा।

small height cow

उसकी स्‍पेशल केयर की और अब वो उनके घर के एक सदस्‍य की ही तरह हो गई है। बालकृष्‍णन के मुताबिक मानिक्‍यम बहुत ही महत्‍वपूर्ण और इंटेलीजेंट गाय है।

वहीं डॉक्‍टर प्रिया नायर जो पेशे से एक वेटनेरियन हैं उन्‍होंने इस गाय के बारे में और विस्‍तार से जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि उन्‍होंने आज तक कभी भी ऐसी स्थिति नहीं देखी। (Small Height Cow)

उन्‍होंने इस गाय को दुनिया का एक असाधारण जानवर करार दिया है। एनवी बालाकृष्‍णन के बेटे अक्षय नमबुकुडी ने कहा कि मानिक्‍यम अब एक लोकल सेलिब्रिटी बन गई है। लोगों में उसके साथ हमेशा फोटोग्राफ खिंचाने का क्रेज रहता है।

See also  Girl With AK-47 : लड़की ने Ak-47 के साथ फोटो की पोस्ट, पुलिस की उड़ गई नींद

मानिक्‍यम जैसी गाय पहले कभी नहीं देखी गई है। केरल के वेचुर में सबसे पहले मानिक्‍यम को पाया गया था। वेचुर कोट्टायम के तहत आता है। तब इसे मानिक्‍यम को वेचुर प्रजाति की गाय भी कहा जाने लगा है।

यह दुनिया की सबसे छोटी गाय है। वेचुर गाय से मिलने वाला दूध अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर बेस्‍ट क्‍वालिटी का माना जाता है।

सेल्फी लेने वालों की लगी रहती है भीड़

इस गाय को पालने वाले शिकार एग्रो फार्म ने इस गाय को जन्म के बाद नौगाव के एक खेत से खरीदा था। फॉर्म के मैनेजर ने बताया कि कोरोना वायरस लॉकडाउन के बावजूद लोग सैकड़ों किलोमीटर का सफर करके इस गाय को देखने आ रहे हैं।

small height cow photo

अधिकतर लोग रानी के साथ सेल्फी लेना चाहते हैं। अकेले तीन दिनों में 15,000 से ज्यादा लोग रानी को देखने आए हैं। ईमानदारी से कहूं तो हम थक गए हैं।

इस प्रजाति की है गाय

वेचुर गाय कुछ साल पहले तक यहां से गायब हो गई थी क्‍योंकि लोग ज्‍यादा से ज्‍यादा क्रॉस ब्रीडिंग को अपनाने लगे थे।

Post Office Scheme : आपको 5 साल में मिलेंगे 14 लाख, बस इतना करें निवेश

लेकिन कई लोग इस बात पर हैरान हैं कि अचानक गायब हो चुकी प्रजाति फिर से कैसे सामने आ गई है। इन सबके पीछे दरअसल डॉक्‍टर सोसाम्‍मा आईपे का योगदान है।

Related posts

Bihar Marriage News : दूल्हे को वरमाला डालते ही हुई फायरिंग, फिर दुल्हन ने उठाया ये कदम

newzfast091

Badhmer Today News : खेतों में बकरी चराने गई नाबालिगा के साथ हुआ गैंगरेप, आरोपी मौके से फरार

Sandeep Kumar

Sant Gurmeet Ram Rahim : डेरे में साधुओं को नपुंसक बनाए जाने के मामले में सीबीआइ की याचिका पर गुरमीत राम रहीम को नोटिस

newzfast091

Leave a Comment