खेत-खलिहान मौसम

Sirsa Me Bhi Hogi Baris : हरियाणा में जमकर बरसे मेघा, आज इन जिलों में भी भारी बारिश के आसार

rain photo (2)

Newz Fast, Hisar

Sirsa Me Bhi Hogi Baris : हरियाणा के कई जिलों में बीते दिन से बारिश जारी है। दो दिनों से हो रही बारिश के कारण तापमान में गिरावट आई है, जिसके कारण लोगों को गर्मी से निजात मिली है। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार आने वाले तीन दिनों तक बारिश जारी रहेगी।

बीते दो दिनों से हरियाणा में भारी बारिश हुई है। लेकिन कुछ जिले ऐसे भी हैं, जहां बादल तो बन रहे हैं, लेकिन बारिश नहीं हो रही है।

girls wet in rain

बंगाल की खाड़ी के ऊपर जल्द ही इस मानसून के मौसम का तीसरा और जुलाई माह का दूसरा निम्न दबाव क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके कारण मानसून का प्रभाव जुलाई के अंतिम सप्ताह तक भी देखने को मिल सकता है।

उत्तरी बंगाल की खाड़ी पर हल्की और परिवर्तनशील हवाओ के कारण कम दबाव के क्षेत्र के बनने की संभावना हैं। इस चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र के प्रभाव में, 22 जुलाई को बंगाल की खाड़ी के उत्तरी भाग पर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनेगा।

यह मौसम प्रणाली अगले 3 दिनों के लिए उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और पश्चिम बंगाल और ओडिशा के आसपास के तटीय भागों में बनी रह सकती है। समुद्र के पास लंबे समय तक रहने के साथ, सिस्टम 26 जुलाई या उसके बाद के दबाव में और तेज हो सकता है।

girls in rain (1)

निम्न दबाव 22 जुलाई से 27 जुलाई के बीच पूर्वी राज्यों पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार और झारखंड में अनिश्चित रूप से पहुंच सकता है।

इसके बाद, मौसम का पहला संभावित मानसून अवसाद मौसमी ट्रफ के साथ उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और पूर्व, केंद्र और उत्तर भारत के बड़े हिस्सों में मानसून की धारा को फैलाएगा।

See also  Haryana Weather Today Update : हरियाणा में मानसून के रंग, मेवात, महेंद्रगढ़ व झज्जर में ज्‍यादा बारिश, इन जिलों में सूखे जैसे हालात

Sirsa Me Bhi Hogi Baris

मॉनसून ट्रफ और कम दबाव का क्षेत्र पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और पूर्वी राजस्थान में सक्रिय मॉनसून की स्थिति के परिणामस्वरूप काम करेगा।

इस अवधि के दौरान सिस्टम के बाहरी सिस्टम के कारण महाराष्ट्र और तेलंगाना में भी बारिश देखने को मिल सकती है।

couple enjoy in rain

मानसून ट्रफ और निम्न दबाव की जोड़ी भी 26 जुलाई को एक पश्चिमी विक्षोभ से जुड़ जाएगी, जिससे जुलाई के आखिरी दिनों में पंजाब और हरियाणा में भी बारिश होने की संभावना है।

कुल मिलाकर, तमिलनाडु और रायलसीमा के बाहर, देश के अधिकांश हिस्सों में एक सक्रिय और लंबे समय तक बारिश की संभावना है।

मध्य सप्ताह के दौरान कोंकण (मुंबई सहित) और तटीय कर्नाटक जैसे कुछ हिस्सों में होने वाली तेज बारिश के कारण संचार और सम्पर्क में व्यवधान होने के आसार हैं जिसके कारण सामान्य जीवन प्रभावित हो सकता है ।

HBSE 12th Result 2021 Date : इस सप्ताह हो सकता है हरियाणा बोर्ड 12वीं के नतीजों की तारीख का ऐलान, पढ़ें अपडेट

वहीं पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश समेत पूर्वी राज्यों में भारी बारिश हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप स्थानीय स्तर सहित निचले इलाकों में भी बाढ़ आ सकती है।

इसके अलावा राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली भी सप्ताह के अंत तक बारिश के फुहारों की उम्मीद कर सकती है।

देश भर में बने मौसमी सिस्टम- मॉनसून की ट्रफ गंगानगर, नारनौल, ग्वालियर, चुर्क, गया, बेहरामपुर और फिर मणिपुर से होते हुए मणिपुर की तरफ जा रही है। एक अपतटीय ट्रफ रेखा महाराष्ट्र तट से कर्नाटक तट तक फैली हुई है।

See also  Today Weather Alert: देश के कई राज्यों में जोरदार बारिश की संभावना, IMD ने अलर्ट किया जारी

rain photo (2)

एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण गुजरात के ऊपर बना हुआ है। एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र असम और आसपास के क्षेत्र पर बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा उत्तर प्रदेश के मध्य भागों से पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ होते हुए तेलंगाना तक जा रही है।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि- अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पंजाब के कुछ हिस्सों, पश्चिम बंगाल, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, ओडिशा, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है।

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, बिहार, झारखंड, विदर्भ, मराठवाड़ा, पूर्वी राजस्थान और दक्षिण गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर कुछ देर के लिए तेज बारिश हो सकती है।

हरियाणा, तेलंगाना, सौराष्ट्र और कच्छ, पूर्वी उत्तर प्रदेश और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।

Related posts

 Today Petrol Diesel Price : पेट्रोल डीजल के जारी हुई नई कीमतें, 13 दिन में बढ़े सात बार दाम

Sandeep Kumar

Haryana Mansoon Update : हरियाणा में देर से आया मानसून, झमाझम बरसा, दो दिन कैसा रहेगा मौसम

newzfast091

Delhi Rain News : हरियाणा समेत इन राज्यों में कल होगी बारिश, देखिये मौसम का पूर्वानुमान

Sandeep Kumar

Leave a Comment