Newz Fast
BIG BREAKING राष्ट्रीय खबर

सुबह निवेश करें, शाम तक हो जाएं मालामाल, देखिए ये आसान तरीका

Newz Fast, नई दिल्ली।

अगर आप थोड़ा समझदार हैं, तो सुबह पैसा निवेश करके शाम तक मुनाफा कमा सकते हैं। यह ऐसा तरीका है कि आप घर बैठे आराम से कमाई शुरू कर सकते हैं। आप जितना पैसा (Share-Money) सुबह निवेश करेंगे, शाम तक उसी के हिसाब से कमाई होगी।

अगर आप कमाई का तरीका जानना चाहते हैं, तो पूरी जानकारी यहां से ले सकते हैं। इसके अलावा यहां पर यह भी जाना जा सकता है कि शुरुआत कितनों पैसों के साथ यह निवेश शुरू किया जा सकता है।   शेयर बाजार में डे-ट्रेडिंग शेयर बाजार में एक ही दिन में शेयर खरीदने और बेचने को डे-ट्रेडिंग कहते हैं।

शेयर खरीदने और बेचने का यह एक तरीका है, जिसे डे-ट्रेडिंग कहा जाता है। इस तरीके में दिन में पहले शेयर खरीद सकते हैं और शाम को शेयर बाजार बंद होने के पहले इसे बेच कर मुनाफा कमाया सकते हैं। इसके अलावा इस डे ट्रेडिंग में यह भी सुविधा होती है कि आप पहले ही किसी शेयर बेच दें, और शाम को शेयर बाजार बंद होने के पहले उतने ही शेयर खरीद लें।

इस शेयर बेचने और खरीदने के बीच का अंतर को मुनाफा कहा जाता है। कैसे शुरू करें डे-ट्रेडिंग शेयर बाजार में अगर आप पहले से ही शेयरों की खरीद और बिक्री कर रहे हैं, तो आपका डीमैट अकाउंट होगा ही।

ये भी पढ़ें- घूसखोर RAS पिंकी मीणा ने वापस ली जमानत अर्जी, आज होनी था सुनवाई, जानिए पूरा मामला

वहीं अगर आप शेयर बाजार में काम शुरू करना चाहते हैं, तो आपको किसी भी शेयर ब्रोकर के यहां डीमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाना होगा। आजकल आधार नंबर की मदद से यह अकाउंट कुछ ही देर में खुल जाता है। इसके लिए आपके पास आधार, पैन, बैंक अकाउंट डिटेल जैसे दस्तावेज होने चाहिए।

एक बार आपका डीमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट खुल गया, तो आप फिर डे_ट्रेडिंग शुरू कर सकते हैं।   कैसे की जाती है डे-ट्रेडिंग डे-ट्रेडिंग करने के लिए ब्रोकर कंपनियां निवेशकों को टिप्स उपलब्ध कराती हैं। यह बताती हैं कि किस रेट पर कौन सा शेयर खरीदें और किस रेट पर बेच दें। अगर आप चाहें तो अपनी ब्रोकरेज कंपनी को फॉलो कर मुनाफा कमा सकते हैं। वहीं अगर आपके पास डे-ट्रेडिंग के लिए शेयर चुनने की क्षमता है, तो आप यह काम खुद भी कर सकते हैं।

जानें फायदे और नुकसान की बात ब्रोकर कंपनियां जो टिप्स उपलब्ध कराती हैं, वह उनके जानकारों का अनुमान ही होता है। ऐसे में यह अनुमान गलत भी निकलते रहते हैं। इसलिए डे ट्रेडिंग की शुरुआत में कुछ समय तक ब्रोकर कंपनियों के टिप्स को सिर्फ फॉलो ही करना चाहिए। एक बार कुछ अनुभव हो जाए, तब डे ट्रेडिंग की शुरुआत करनती चाहिए। वहीं अगर आपके पास शेयरों की अच्छी समझ है, तो आप सीधे भी डे ट्रेडिंग शुरू कर सकते हैं।

हरदम डे ट्रेडिंग ऐसी कंपनियों के शेयर में ही करें, जो बड़ी कंपनियां हों। इसका एक फायदा यह होता है कि इनमें नुकसान का चांस बहुत ही कम हो जाता है।

ये भी पढ़ें- योग के बहाने 9वीं कक्षा की छात्रा से करवाया जाता था गलत काम, सुसाइड के आठ माह बाद ऐसे हुआ खुलासा

क्योंकि अगर आप को लगता है कि आज आपका अनुमान सही नहीं निकला है, तो यह शेयर कुछ दिन बाद भी फायदा दे सकते हैं। कितने पैसों की होती है जरूरत आमतौर पर आपके पास जिस शेयर को खरीदने या बेचने की कोशिश कर रहे हैं उसकी वैल्यू का करीब 25 फीसदी पैसा आपके पास होना चाहिए।

अगर आप किसी दिन किसी कंपनी के 20,000 रुपये शेयर खरीदते हैं, तो आपके ट्रेडिंग अकाउंट में करीब 5000 रुपये तक होना चाहिए। शाम को जब आप अपना खरीदा हुआ शेयर बेच देंगे, तो ट्रेडिंग अकाउंट में यह आपका फायदा दर्ज हो जाएगा। यह पैसा टी+2 के हिसाब से तीसरे दिन आपका हो जाता है।

टी+2 का मतलब होता है कि जिस दिन ट्रेडिंग की उसके 2 कारोबारी दिनों के बाद। अगर रोज आपको फायदा होता है, तीसरे दिन के बाद रोज आपके खाते में यह फायदा जुड़ता जाएगा। आप चाहें तो इस पैसे का इस्तेमाल अपनी डे-ट्रेडिंग बढ़ाने में कर सकते हैं, या जरूरत पड़े तो बैंक खाते में यह पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।

Related posts

योग के बहाने 9वीं कक्षा की छात्रा से करवाया जाता था गलत काम, सुसाइड के आठ माह बाद ऐसे हुआ खुलासा

Newz Fast

पत्रकार दीपक चौरसिया को दर्शकों ने दिया तगड़ा झटका, वहीं रवीश कुमार को रखा टॉप, आप भी जानिए…

Newz Fast

स्वास्थ्य विभाग में निकली 3500 से ज्यादा पदों पर भर्ती, यहां से करें आवेदन

Newz Fast

Leave a Comment

Join Our Group