खेत-खलिहान मौसम

Rain in Haryana : हरियाणा समेत अगले कुछ घंटों में इन राज्यों में होगी भारी बारिश, देखिये मौसम विभाग का अलर्ट

Rain in Haryana

Newz Fast, Hisar

Rain in Haryana : अभी प्रदेश में मानसून की सक्रियता बरकरार है, पांच अगस्त तक मौसम विभाग ने प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में हल्की से मध्यम बरसात की संभावना जताई है।

इसके बाद मौसम साफ हो जाएगा। वहीं मध्य प्रदेश, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के इलाकों में पिछले तीन-चार दिनों से भारी बरसात हो रही है।

इस क्षेत्र के अधिकतर क्षेत्रों में मासिक औसत से कहीं अधिक बरसात हुई है और कुछ शहरों में इस अवधि के दौरान सैकड़ों एमएम दर्ज की गई उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश और आस पास के इलाकों में एक प्रभावी निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है।

today rain

यह मौसमी सिस्टम कम मानसून का अवशेष है जो 27 जुलाई को बंगाल की उत्तरी खाड़ी के ऊपर आया था और बाद में पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश के भागों पर पहुंच गया।

यह निम्न दबाव पिछले 48 घंटों से उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश पर स्थिर बना हुआ है। 25,000 फीट और उससे अधिक की ऊंचाई पर ऊपरी स्तर की हवा की स्थिति इसकी गति को रोक रही है। अगले 3-4 दिनों तक इसी क्षेत्र में मौसमी सिस्टम के खराब रहने की संभावना है।

rains girls

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

गहरा कम दबाव का क्षेत्र अब उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है। इसका संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 7.6 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है।

मानसून की रेखा गंगानगर, हिसार, उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश पर बने हुए गहरे निम्न दबाव के क्षेत्र के केंद्र से गुजरती हुई, वाराणसी, पटना, मालदा और फिर बांग्लादेश होते हुए त्रिपुरा की ओर जा रही है।

See also  Baris Kab Hogi : हरियाणा के इन जिलों में होने वाली है भारी बारिश, जानिये आपके जिले में कैसा रहेगा मौसम

girls wet in rain

चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मेघालय और इससे सटे उत्तरी बांग्लादेश पर बना हुआ है।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि (Rain in Haryana)

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, बिहार के कुछ हिस्सों, सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों, जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बरसात हो सकती है।

पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पूर्वी मध्य प्रदेश, गुजरात, तेलंगाना और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर मध्यम बरसात हो सकती है।

लड़की के साथ छेड़छाड़ का वीडियो हुआ वायरल, देखिये-

Related posts

Monsoon In Haryana Update : अगले 24 घंटों में भारी बारिश की चेतावनी, इन जिलों में येलो अलर्ट जारी

newzfast091

Haryana Weather Alert News : हरियाणा समेत इन राज्यों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Sandeep Kumar

Haryana Weather Alert : हरियाणा में मौसम विभाग का अलर्ट, नहीं होगी सात दिनों तक बारिश

Sandeep Kumar

Leave a Comment