मौसम

Haryana Weather Today Update : हरियाणा में मानसून के रंग, मेवात, महेंद्रगढ़ व झज्जर में ज्‍यादा बारिश, इन जिलों में सूखे जैसे हालात

rain fall in city

Newz Fast Hisar

Haryana Weather Today Update  – पूरे प्रदेश में मानसून की गतिविधियां जारी हैं। जिससे प्रदेश में एक से 19 जुलाई के बीच होने वाली बरसात का कोटा लगभग पूरा कर दिया है।

प्रदेश में अब तक 91.5 मिलीमीटर बरसात होनी चाहिए थी, जोकि 86.8 एमएम हुई यानि महज पांच प्रतिशत कम बरसात रही है। मानसून की सक्रियता का सबसे अधिक प्रभाव तीन जिलों मेवात, महेंद्रगढ़ व झज्जर पर पड़ा है।

यहां पर क्रमश: औसत से 446, 83 व 78 प्रतिशत अधिक बरसात दर्ज की गई है। इसके विपरित तीन जिलों सिरसा, अंबाला व पंचकुला में तो अब भी सूखे जैसे हालात बन गए हैं। यहां पर औसत से 89 प्रतिशत तक बरसात कम हुई है।

वहीं पांच जिलों यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, फतेहाबाद, भिवानी व रोहतक में भी उम्मीद के अनुरूप बरसात नहीं हुई है। इन जिलों में औसत से 28 प्रतिशत तक बरसात कम दर्ज की गई है।

Haryana Weather Today Update 

हरियाणा, दिल्ली व चंडीगढ़ की औसत बरसात पर गौर किया जाए तो इस माह में अब तक 92.7 एमएम होनी चाहिए थी, जबकि 88.5 हुई है। औसत बरसात लगभग कवर हो चुकी है।

इन जिलों में हुई है सामान्य से अधिक बरसात

जिले का नाम कितनी अधिक बरसात हुई

करनाल 39 प्रतिशत

कैथल 22 प्रतिशत

झज्जर 78 प्रतिशत

महेंद्रगढ़ 83 प्रतिशत

रेवाड़ी 49 प्रतिशत

गुरुग्राम 27 प्रतिशत

पलवल 35 प्रतिशत

मेवात 446 प्रतिशत

इन पांच जिलों में औसत हुई बरसात

जिले का नाम कितनी बरसात हुई

पानीपत 07 प्रतिशत

सोनीपत 04 प्रतिशत

हिसार -13 प्रतिशत

फरीदाबाद -15 प्रतिशत

इन जिलों में बने सूखे जैसे हालात

See also  Haryana Weather Today News : हरियाणा में एक बार फिर बदलेगा मौसम, इस दिन बारिश की संभावना

जिले का नाम कितनी बरसात की कमी

पंचकुला -89 प्रतिशत

सिरसा -79 प्रतिशत

अंबाला -68 प्रतिशत

इन जिलों में भी मानसून का उम्मीद के अनुरूप प्रदर्शन नहीं

जिले का नाम कितनी बरसात की कमी

यमुनानगर -23 प्रतिशत

कुरुक्षेत्र -24 प्रतिशत

फतेहाबाद -26 प्रतिशत

भिवानी -28 प्रतिशत

रोहतक -25 प्रतिशत

इस समय मानसून की क्या है स्थिति

मानसून की एक टर्फ रेखा गंगानगर, नारनौल, ग्वालियर, गया, बेहरामपुर और फिर मणिपुर से होते हुए समुद्र तल से गुजर रही है। एक तटीय टर्फ रेखा महाराष्ट्र तट से कर्नाटक तट तक फैली हुई है।

एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण गुजरात के ऊपर बना हुआ है। एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र असम और आसपास के क्षेत्र पर बना हुआ है।

water overflow

एक टर्फ रेखा उत्तर प्रदेश के मध्य भागों से पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ होते हुए तेलंगाना तक जा रही है। आने वाले 24 घंटे में पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब के कुछ हिस्सों, पश्चिम बंगाल, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, ओडिशा, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, बिहार, झारखंड, विदर्भ, मराठवाड़ा, पूर्वी राजस्थान और दक्षिण गुजरात में हल्की से मध्यम बरसात हो सकती है। हरियाणा के कुछ हिस्सों में भी बरसात की संभावना है।

Related posts

Heavy Rain Alert : भारी बाऱिश से गुजरात, महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में बाढ़ की स्थिति, IMD ने इन राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट

Pinky Sabharwal

Rain in Haryana : हरियाणा समेत अगले कुछ घंटों में इन राज्यों में होगी भारी बारिश, देखिये मौसम विभाग का अलर्ट

Sandeep Kumar

Haryana Monsoon Update : हरियाणा में 4 दिन झमाझम बारिश, जानिए अभी कब तक विदा होगा मानसून

Pinky Sabharwal

Leave a Comment