iPhone 14 की लॉन्च डेट बढ़ सकती है आगे, जानिए वजह

iPhone 14 Series इस साल का सबसे बड़ा स्मार्टफोन लॉन्च हो सकता है और खबरों और रिपोर्ट्स के हिसाब से इसे आने वाले महीने यानी सितंबर, 2022 में लॉन्च किया जा सकता है.

 | 
iPhone 14

Newz Fast, New Delhi स्मार्टफोन ब्रांड ऐप्पल (Apple) दुनिया का सबसे प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांड है और इसके प्रोडक्ट्स के लॉन्च पर सभी की नजर टिकी रहती है.

iPhone 14 Series इस साल का सबसे बड़ा स्मार्टफोन लॉन्च हो सकता है और खबरों और रिपोर्ट्स के हिसाब से इसे आने वाले महीने यानी सितंबर, 2022 में लॉन्च किया जा सकता है.

अब खबरें आ रही हैं कि ये फोन शायद सितंबर में लॉन्च न हो और इसकी लॉन्च डेट (iPhone 14 Launch Date) आगे बढ़ जाए.

फिलहाल ऐप्पल ने तो इसपर कुछ नहीं कहा है लेकिन इस रिपोर्ट के पीछे की वजह काफी गंभीर है. आइए सबकुछ डिटेल में जानते हैं.. 

आगे बढ़ सकती है iPhone 14 की Launch Date

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कई ऐसी रिपोर्ट्स सामने आ रही हैं जिनके हिसाब से iPhone 14 की लॉन्च डेट आगे बढ़ सकती है.

अगर आप सोच रहे हैं कि इसके पीछे की वजह क्या है तो आपको बता दें कि चीन और ताइवान (China Taiwan) के बीच, यूएस हाउज ऑफ रेप्रिजेन्टेटिव्स की स्पीकर नैन्सी पेलोसी (Nancy Pelosi) की वजह से हो रही दिक्कतों को इसकी वजह बताई जा रही है. 
चीन-ताइवान का iPhone 14 से संबंध 

आपकओ शायद यह जानकारी होगी कि ऐप्पल (Apple) अपने फोन के चिप को चीन शिप करता है जहां iPhones को असेम्बल किया जाता है.

इसके चलते चाइना कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) ने यह ऐलान किया है कि ऐप्पल या किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट्स के शिपिंग डॉक्यूमेंट्स पर 'ताइवान' या 'रिपब्लिक ऑफ चाइना' का नाम नहीं आएगा. 

इस वजह से भी समय से नहीं लॉन्च हो सकता है iPhone 14 

इतना ही नहीं, iPhones को असेम्बल करने वाली TSMC के वाइस चेयरमैन और कई अधिकारियों को नैन्सी पेलोसी (Nancy Pelosi) के साथ देखा गया था.

इसका यह मतलब हुआ कि चीन आगे चलकर इस बात को भी बढ़ा सकता है और इसका असर ऐप्पल (Apple) समेत यूएस की और भी कई कंपनियों पर पड़ सकता है. 

Apple कर रहा है ये काम 

आपको बता दें कि ऐप्पल (Apple) ने अपने ताइवान के पार्टनर्स से बात करनी शुरू कर दी है कि वो प्रोडक्ट्स से 'मेड इन ताइवान' या 'रिपब्लिक ऑफ चाइना' का लेबल रिप्लेस कर दें या हटा दें.

Ming-Chi Kuo के कुछ सूत्रों का यह दावा है कि iPhone 14 के कुछ 6.1-इंच वाले यूनिट Foxconn की भारतीय फैक्ट्री से भी आ सकते हैं. ऐसा पहली बार हो रहा है कि ऐप्पल अपने प्रोडक्शन को अलग-आलग जगहों से पूरा कर रहा है.