Internet Speed: Wifi की स्पीड बूस्ट कर देंगी ये टिप्स, दनादन डाउनलोड होने लगेंगी हैवी फाइल्स

कई बार लोग वाईफाई के राउटर को काफी नीचे सेट करके रखते हैं इससे घर के हर कोने में वाईफाई कवरेज नहीं मिल पाती है।
 | 
wifi

Newz Fast, New Delhi अगर आपके घर में वाई फाई लगा होने के बावजूद भी यह ठीक तरह से काम नहीं करता है मतलब इसमें आपको जरूरत के हिसाब से स्पीड नहीं मिल पाती है तो जाहिर सी बात है इससे आपके काफी काम समय से नहीं हो पाते होंगे।

अगर आपको वाईफाई की स्पीड बढ़ानी है तो उसके लिए आपको कस्टमर केयर को कई बार कॉल करना पड़ता है।

हालांकि ऐसा कर पाना कई बार नामुमकिन होता है क्योंकि कस्टमर केयर आपकी समस्या सुनते तो है लेकिन इस पर कोई काम नहीं किया जाता है।

ऐसे में वाई-फाई की स्पीड स्लो ही रहती है, लेकिन हम आपको ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिससे वाईफाई की स्पीड को काफी हद तक बढ़ाया जा सकता है।

वाईफाई राउटर की लोकेशन करें चेंज 

अगर आपने अपने वाईफाई राउटर की लोकेशन ठीक नहीं रखी हुई है तो इससे भी वाईफाई की स्पीड काफी कम हो जाती है।

दरअसल कई बार लोग वाईफाई के राउटर को काफी नीचे सेट करके रखते हैं इससे घर के हर कोने में वाईफाई कवरेज नहीं मिल पाती है।

ऐसे में आपको राउटर को थोड़ी ऊंचाई पर सेट करना चाहिए इससे होता यह है कि ऊंचाई की वजह से वाईफाई की रेंज उन कमरों में भी पहुंच जाती है जो थोड़े दूर होते हैं। इस तरीके से वाईफाई की स्पीड को आप तेज कर सकते हैं और डाउनलोडिंग स्पीड भी बढ़ा सकते हैं।

ऑप्टिमाइजेशन है जरूरी 

अगर आप वाईफाई का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसके साथ एक ऐप भी दिया जाता है। इस ऐप में आपको कई तरह के ऑप्शन मिलते हैं जिनमें से एक ऑप्शन वाईफाई ऑप्टिमाइजेशन का भी होता है।

अगर आप इस ऑप्शन का इस्तेमाल अभी तक नहीं कर पाए हैं तो इससे वाईफाई की स्पीड कम होने पर इस्तेमाल करना एक अच्छा ऑप्शन है।

दरअसल एक बार जब आप वाईफाई को ऑप्टिमाइज करते हैं तो इसकी स्पीड काफी हद तक बढ़ जाती है। अगर आपने इस ऑप्शन को अभी तक ट्राई नहीं किया है तो इसे जरूर ट्राई करके देखें इससे स्पीड पर काफी प्रभाव पड़ता है।