शिक्षा

Library Book Fair 1 Day : महिला ने 50 साल बाद लौटाई लाइब्रेरी के किताब, इतना लगा जुर्माना

library photo

Newz Fast, New Delhi

Library Book Fair 1 Day : लोग लाइब्रेरी से अपने घर किताब पढ़ने के लिए ले जाते हैं और फिर कुछ दिनों बाद उसे वापस कर देते हैं। लेकिन क्या आप सोच सकते हैं कोई शख्स पचास साल बाद किताब लाइब्रेरी में वापस करे और उसका पूरा भुगतान भी कर दे।

अधिकारियों ने कहा कि आधी सदी पहले ले जायी गई एक किताब को गुमनाम रूप से उत्तरपूर्वी पेंसिल्वेनिया के एक पुस्तकालय में लौटाया गया है।

books

विल्केस-बैरे सिटीजन्स वॉयस की रिपोर्ट के मुताबिक बर्टन हॉब्सन की लिखी गई किताब “कॉइन्स यू कैन कलेक्ट” की 1967 की प्रति पिछले महीने लुज़र्न काउंटी के प्लायमाउथ पब्लिक लाइब्रेरी में 20 डॉलर यानी की 1,483 रुपये बिल के साथ भेजी गई।

Library Book Fair 1 Day

किताब के साथ में एक अहस्ताक्षरित पत्र भी था जिसमें लिखा गया था, “पचास साल पहले (हाँ 50!), एक छोटी लड़की ने 1971 में इस किताब को लाइब्रेरी से लिया था।

books photo

चिट्ठी में किताब को संबोधित करते हुए लिखा गया है, जैसा कि आप देख सकते हैं, उसने मेरी बहुत अच्छी देखभाल की,” चिट्ठी लिखने वाली महिला ने आगे लिखा है कि वह अक्सर किताब को वापस भेजने का इरादा रखती थी, लेकिन किसी भी तरह से ऐसा मौका उसे नहीं मिल पा रहा था।

Library Book Fair 1 Day

पत्र लिखने वाली लेखिका ने आगे कहा कि वह जानती थी कि उसे 20 डॉलर का जुर्माना नहीं लगेगा लेकिन उसने इस उम्मीद में भेजा कि “शायद आप इससे कुछ और बच्चों के जुर्माने का भी भुगतान कर सकें।

पुस्तकालय की निदेशक लौरा केलर ने कहा कि उसने ठीक वैसा ही किया, एक युवा मां के “भारी जुर्माना” का भुगतान किया, जो फिर से किताबें उधार लेना शुरू करना चाहती थी। उन्होंने कहा कि अगर जुर्माना  5 डॉलर से अधिक है, तो पुस्तकालय में उधार लेने के अधिकार को निलंबित कर दिया जाता है।

See also  Haryana School Open News : कल से खुलेंगे हरियाणा में स्कूल, विभाग ने जारी किए नियम, यहां देखिये

केलर ने कहा कि पत्र और किताब दोनों जल्द ही पुस्तकालय में प्रदर्शित होंगे। लेखिका की पहचान रहस्य बनी हुई है, हालांकि उसने कहा कि अगर यह कहानी अखबार में प्रकाशित हुई है तो उसके परिवार और दोस्तों को पता होगा। (Library Book Fair 1 Day)

Related posts

Haryana Primary School Open News : हरियाणा में अब खुलेंगे 5वीं तक के स्कूल, इस माह  से कक्षाएं होगी शुरू

Sandeep Kumar

Haryana Students Tab Scheme : हरियाणा में इसी साल इन कक्षाओं के विद्यार्थियों को मिलेगा टैब, जल्द देखिये

Sandeep Kumar

CBSE Board 12th Result 2021 : सीबीएसई बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जल्द ही घोषित होगा, जानें डिटेल्स

newzfast091

Leave a Comment