SBI Bank से लिया है 8 लाख रुपए का कार लोन, तो 8 साल में बनेगी इतनी EMI 

Newz Fast
4 Min Read
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Newz Fast, New Delhi, SBI LOAN : एसबीआई बैंक ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है। आप तो जानते ही है कि आजकल कारों की डिमांड बढ़ती जा रही है। यदि आप भी किसी बैंक से कार लोन लेना चाहते है तो उसे पहले एक बार ब्याज दरों के बारे में जरुर जान लें। आइए नीचे खबर में जानते है पूरी डिटेल-
गाड़ी केवल शौक नहीं है बल्कि यह एक आवश्यकता है। आजकल कारों की डिमांड बहुत बढ़ रही है, जिसके कारण  सरकारी और निजी बैंकों ने बेहतर ब्याज दरों पर ऑटो ऋण देना शुरू कर दिया है।
वेतनभोगी वर्ग को भी ऋण की सुविधा के कारण बेहतर कार खरीदने का मौका मिलता है। ऋण के साथ कार खरीदने का लाभ यह है कि आपको कार खरीदने के लिए बड़ी राशि जुटाने की आवश्यकता नहीं है।

Also Read This: BOB ग्राहकों के लिए अच्छी खबर, नए ग्राहकों को बैंक से जोड़ने के लिए RBI ने हटाई पाबंदी

इसलिए वह बैंक से कार लोन लेचे है और कुछ वर्षों में ईएमआई के माध्यम से ऋण चुकाते हैं। इससे आपकी आवश्यकताओं और इच्छाओं की पूर्ति होगी।
(SBI LOAN)बता दें, कि यदि बैंक आपको ऋण देते हैं, तो वे उस पर ब्याज भी लेते हैं। ऋण की अवधि जितनी लंबी होगी, ब्याज दर उतनी ही अधिक होगी। छोटी ईएमआई बनाने की प्रक्रिया में, लोग अक्सर लंबी अवधि का ऋण लेते हैं, लेकिन वे ईएमआई के माध्यम से ऋण की लागत से अधिक भुगतान करते हैं।
अगर आप भी लोन लेकर कार खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो 8 लाख रुपये के लोन पर 3,5 और 8 साल की अवधि की गणना करें।
आप अगर 8 साल के लिए बैंकों से ऋण लेते हैं, तो मान लीजिए कि आप 8 साल के लिए SBI से 8 लाख रुपये का ऋण लेते हैं। वर्तमान में, एसबीआई में ऑटो ऋण 8.85% से शुरू होता है। ऐसे में अगर आप 8.85% की गणना करते हैं तो आपकी EMI 11,658 रुपये हो जाएगी।
ब्याज के रूप में 3,19,168 रुपये आपको 8 साल में देने होंगे। यदि इसमें 8,00,000 रुपये की मूल राशि जोड़ दी जाती है, तो राशि 11,19,168 रुपये होगी। यानी आप 8 लाख रुपये के लोन पर बैंक को 11,19,168 रुपये का भुगतान करेंगे।
यदि आप भी SBI से 8 लाख का लोन 5 साल के लिए लेते है तो आपकी ईएमआई बढ़ जाएगी। लेकिन आपको बैंक को कम ब्याज देना होगा।
आप अगर 8 लाख का लोन 5 साल के लिए लेते है तो आपकी (SBI LOAN)ईएमआई 8.85% की ब्याज दर पर 16,549 रुपये होगी। 5 साल में आपको ब्याज के रूप में 1,92,910 रुपये देने होंगे। इस तरह आप मूलधन और ब्याज सहित 5 वर्षों में बैंक को कुल 9,92,910 रुपये का भुगतान करेंगे।
अगर आप एसबीआई से 3 साल के लिए 8 लाख रुपये का लोन लेते हैं तो ईएमआई का बोझ आप पर ज्यादा होगा। लेकिन बैंक को और भी कम ब्याज देना होगा।
3 साल के लिए 8 लाख रुपये का लोन लेने पर 8.85% की दर से EMI 25,384 रुपये हो जाएगी। 3 साल में आपको ब्याज के रूप में 1,13,823 रुपये देने होंगे। इस तरह, आप मूलधन और ब्याज सहित 3 वर्षों में बैंक को कुल 9,13,823 रुपये का भुगतान करेंगे।
Share This Article