सरकारी योजनाएं

Pan Card News : आपका पैन कार्ड खो गया है तो घबराएं नहीं, इन आसान स्टेप्स से करें घर बैठे अप्लाई

Newz Fast, New Delhi

Pan Card News – आज के समय में पैन कार्ड एक जरूरी डॉक्यूमेंट बन गया है। पैन कार्ड का इस्तेमाल खासकर बैंक से संबंधित कार्यों के लिए किया जाता है।

पैन कार्ड इसलिए भी जरूरी होता है क्योंकि इस में दस अंकों का अल्फन्यूमेरिक नंबर (Permanent Account Number) होता है और यह देश के Income Tax Department द्वारा देश के नागरिकों को जारी किया जाता है।

अपनी पहचान के अलावा किसी भी तरह के रकम के लेनदेन, Sales and Purchase, Visa के लिए अप्लाई करते समय और कई अन्य कार्यों में Pan Card जरूरी होता है।

ऐसे में अगर आपका पैन कार्ड खो जाए तो कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आपका पैन कार्ड खो गया है तो आप उसे घर बैठे किस तरह बनवा सकते हैं। चलिए यहां हम आपको आसान स्टेप्स में बताएंगे कि कैसे पैन कार्ड के लिए अप्लाई किया जा सकता है।

नए रेट पैन कार्ड खो जाने या चोरी हो जाने पर क्या करें अगर आपका भी पैन कार्ड खो गया है या फिर उसे किसी ने चोरी कर लिया है तो सबसे पहले नजदीकी पुलिस स्टेशन में जाकर इसकी शिकायत दर्ज कराएं और उस FIR की कॉपी ले लें।

इसके बाद पुराने पैन कार्ड का नंबर और साथ में पैन कार्ड खोने या चोरी होने की FIR के साथ नए पैन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहिए। कैसे करें डाउनलोड अगर आप अपना पैन कार्ड Income Tax Department की वेबसाइट से डाउनलोड करना चाहते हैं तो उसकी भी बेहद आसान प्रक्रिया है।

See also  FSSAI Guidelines : एफएसएसएआइ ने जारी की नई गाइडलाइन, अब रसोई के सामान में होने चाहिए ये पोषक तत्व

बता दें कि अगर आपको एक बार पैन नंबर अलॉट हो चुका है तो पैन कार्ड के खो जाने के बाद भी आप इसे जब चाहें Website पर जाकर Download कर सकते हैं। ऐसा करने पर आपका Pan Number नहीं बदलेगा और आपको एक नया Pan Card भी मिल जाएगा। (Pan Card News)

Related posts

Today Lottery Number : केवल 14 दिन में बदली किस्मत, बन गया 22 करोड़ का मालिक

Sandeep Kumar

Electric Tractor Booking News : ई- ट्रैक्टर खरीदने पर 25% सब्सिडी देगी हरियाणा सरकार, इस तारीख तक करनी होगी बुकिंग

newzfast091

Haryana New DGP Name : हरियाणा को दो साल के लिए मिले नए डीजीपी, जानिये कौन ?

Sandeep Kumar

Leave a Comment