स्वास्थ्य

How To Reduce Weight : सुबह के समय ये काम करने से जल्दी खत्म होगा मोटापा, आप भी अपनाएं

How To Reduce Weight

Newz Fast, Health Tips

How To Reduce Weight : मोटापा कई बीमारियों की जड़ है और ज्यादातर लोग इस पर ध्यान नहीं देते हैं। जब दिक्कत ज्यादा होने लगती है तो लोग वजन घटाने के लिए तरह-तरह की चीजें आजमाते हैं लेकिन ये इतना आसान काम नहीं है।

fat

ये एक लंबी प्रक्रिया है जिसके लिए बहुत धैर्य की जरूरत होती है। सुबह की ये 10 आदतें वजन को तेजी से घटाने का काम करती हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में।

high protin

हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट

दिन भर का सबसे जरूरी खाना ब्रेकफास्ट होता है। हाई प्रोटीन वाला ब्रेकफास्ट करने से लंच तक भूख नहीं लगती है। एक स्टडी के अनुसार, सामान्य प्रोटीन वाले नाश्ते की तुलना में हाई प्रोटीन वाला ब्रेकफास्ट खाने से बार-बार खाने की इच्छा कम होती है।

हाई प्रोटीन घ्रेलिन हार्मोन की मात्रा को कम करता है। इस हार्मोन को ‘हंगर हार्मोन’ यानी भूख का हार्मोन भी कहा जाता है। प्रोटीन इस हार्मोन को घटाने का काम करता है। इसके लिए अपने ब्रेकफास्ट में अंडे, योगर्ट, चीज, नट्स और चीया सीड्स शामिल करें।

a glass of water

खूब सारा पानी

सुबह की शुरुआत एक या दो ग्लास पानी के साथ करें, ये वजन को घटाने में मदद करता है। पानी शरीर में एनर्जी बढ़ाता है और  60 मिनट तक कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। एक स्टडी के अनुसार, 500 एमएल पानी मेटाबॉलिक रेट को 30% तक बढ़ा देता है।

ज्यादा पानी पीने से डाइट में ज्यादा बदलाव करने की भी जरूरत नहीं होती है। दिन की शुरुआत पानी से करने से शरीर ना सिर्फ हाइड्रेट रहता है बल्कि वजन तेजी से घटता है। इससे भूख भी नहीं लगती है।

weight measuring

वजन नापना

हर सुबह अपना वजन नापना वेट लॉस में काफी कारगर साबित हो सकता है। इससे आत्म नियंत्रण की आदत बनती है। एक स्टडी में शामिल हर दिन वजन नापने वाले 47 लोगों ने 6 महीने के अंदर अपना वजन छह किलो तक कम पाया।

See also  How To Make Mask : कपड़े का मास्क लगाने से आपको हो सकती है ये बीमारी, AIIMS ने किया बड़ा खुलासा

जबकि कभी-कभी वजन नापने वालों के साथ ऐसा नहीं था। हर सुबह वजन नापने से अच्छी आदतें बढ़ती हैं जो वजन घटाने में मदद करती हैं। अच्छे परिणाम के लिए आपको सुबह उठने के तुरंत बाद ही वजन नापना चाहिए।

sun bath

धूप में बैठें

सुबह-सुबह थोड़ी देर तक धूप में बैठने से वेट लॉस में मदद मिलती है। सूर्य की रोशनी से मिलने वाला विटामिन डी सेहत के लिए फायदेमंद है। स्टडीज के मुताबिक, विटामिन डी वजन घटाने के साथ-साथ इसे बढ़ने से भी रोकता है।

एक स्टडी में शामिल 218 ज्यादा वजन वाली महिलाओं ने करीब एक साल तक विटामिन डी का सप्लीमेंट लिया। स्टडी में विटामिन डी ना लेने वालों की तुलना में इन महिलाओं का वजन 3 किलो तक कम पाया गया। हर सुबह 10–15 तक धूप में बैठना वजन कम करने में फायदेमंद है।

morning exercise

एक्सरसाइज करें

सुबह उठकर एक्सरसाइज करने से वेट लॉस जल्दी होता है। सुबह-सुबह एक्सरसाइज करने से ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है और इसकी वजह से जल्दी भूख नहीं लगती है।

इसके अलावा सुबह-सुबह एक्सरसाइज करना संतुष्टि का एहसास कराता है। अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो हर सुबह उठने के बाद एक्सरसाइज करने की आदत डाल लें।

lunch time

लंच पर दें ध्यान

समय से पहले लंच बनाने की कोशिश करें। इससे आप क्या खा रहे हैं, इस पर ठीक से ध्यान दिया जा सकता है, जो वेट लॉस प्लान में मदद करता है। स्टडी के अनुसार, मील प्लानिंग का संबंध अच्छी डाइट क्वालिटी से है।

ये मोटापा कम करने में कारगर है। घर का बना खाना डाइट में अच्छा सुधार करता है और बॉडी फैट कम करता है। दिन के खाने की प्लानिंग एक रात पहले ही कर लें ताकि सुबह उठकर आपको बस लंच खाने पर ध्यान देना पड़े।

See also  Corona Third Wave : भारत में फिर बढ़ा कोरोना का खतरा, दो दिन में मिले 42625 मामले, 562 की हुई मौत

sleep mode (1)

अच्छी नींद लें

रात में जल्दी सोने से वजन घटाने में मदद मिलती है। नींद और भूख का गहरा संबंध है। जो लोग देर रात तक जागते हैं, वो आमतौर कुछ न कुछ खाते रहते हैं। रात में हाई कार्ब और कैलोरी वाला खाना खाने से से मोटापा तेजी से बढ़ता है।

सोने से तुरंत पहले कैलोरी वाला ना खाएं। स्टडी के अनुसार, जो लोग जल्दी सोकर सुबह जल्दी उठते हैं, वो अच्छा ब्रेकफास्ट करते हैं, एक्सरसाइज करते हैं और अपना रुटीन अच्छा रखते हैं। ये सारी चीजें वजन घटाने में कारगर हैं।

running

आने-जाने का तरीका बदलें

आने-जाने के साधन पर दें ध्यान- काम पर जाने का सबसे आसान तरीका किसी ना किसी साधन से ही है लेकिन आपके कमर की साइज के लिए ये सही नहीं है।

Hisar DC Rate Jobs Salary : हरियाणा के हिसार में डीसी रेट की नौकरी का निर्धारित हुआ वेतन, देखिये किस नौकरी पर कितना मिलेगा ?

शोध के अनुसार, वॉक करने, साइकिल चलाने या फिर पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करने से वजन तेजी से घटाने में मदद मिलती है। स्टडी के मुताबिक, जो लोग हर जगह आने-जाने के लिए कार का इस्तेमाल करते हैं, उनका वजन अक्सर बढ़ा हुआ रहता है। हफ्ते में कुछ दिनों तक भी साइकिल या पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करने से वेट लॉस में मदद मिल सकती है। (How To Reduce Weight)

Related posts

Corona Third Wave In Schools : कोरोना की तीसरी लहर, स्कूल खुलते ही बच्चे हो गए संक्रमित, इस राज्य में स्कूल हुए बंद

Sandeep Kumar

Bone Death : ब्लैक फंगस के बाद मंडराया ‘बोन डेथ’ का खतरा, जानिए इसके लक्ष्ण

newzfast091

Corona Third Wave Alert : कोरोना की तीसरी लहर को लेकर आइएमए ने जारी की चेतावनी, ये करने से बढ़ सकता है खतरा

Sandeep Kumar

Leave a Comment