Tulsi Plant Rules: घर की इन 5 जगहों पर भूलकर भी न लगाएं तुलसी का पौधा, वरना हो जाएंगे कंगाल

तुलसी के पौधे को लगाने के भी कुछ खास नियम हैं। वास्तु शास्त्र के मुताबिक 5 जगहों पर तुलसी का पौधा लगाना निषिद्ध किया गया है।
 | 
tulsi

Newz Fast, New Delhi तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) का भारतीय संस्कृति में अपना एक खास महत्व है। यह पौधा दैवीय गुणों से भरपूर तो होता ही है।

इसमें विभिन्न बीमारियों को हरने की अलौकिक आयुर्वेदिक शक्ति भी होती है। सनातन धर्म को मानने वाले लोगों में शायद ही कोई घर ऐसा होगा, जिसमें तुलसी का पौधा न लगा हो।

लेकिन तुलसी के पौधे को लगाने के भी कुछ खास नियम हैं। वास्तु शास्त्र के मुताबिक 5 जगहों पर तुलसी का पौधा लगाना निषिद्ध किया गया है।

ऐसा करने पर मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) नाराज हो जाती हैं और परिवार के लोग जीवनभर परेशानियां भुगतते हैं। आइए जानते हैं कि वे निषिद्ध स्थान कौन से हैं।

भगवान शिव की प्रतिमा के साथ न लगाएं तुलसी

वास्तु शास्त्र के मुताबिक तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) को भूलकर भी भगवान शिव और गणेश जी की प्रतिमा या तस्वीर के साथ नहीं लगाना चाहिए।

ऐसा माना जाता है कि अपनी प्रतिमा के साथ तुलसी का पौधा लगाने से भोलेनाथ भक्तों से अप्रसन्न हो जाते हैं, जिससे प्राणियों को कई प्रकार के दुख भोगने पड़ता है। 

तुलसी का पौधा (Tulsi Plant) सभी पौधों में बेहद पवित्र माना जाता है। इस पौधे को जमीन में कभी नहीं लगाना चाहिए। इसके बजाय किसी गमले, बाल्टी या स्टैंड में आप तुलसी को लगा सकते हैं। तुलसी के पौधे को बेसमेंट में भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए।

घर के अंधेरे हिस्से में तुलसी कभी न लगाएं 

भारतीय शास्त्रों में कहा गया है कि तुलसी के पौधे को हमेशा किसी खुले और साफ-सुथरे स्थान पर ही लगाना चाहिए। इस पौधे को कभी भी अंधेरे वाली जगहों पर नहीं लगाया जाना चाहिए।

ऐसा करने से अंधेरे में लगाया गया वह पौधा आपके परिवार में नकारात्मक ऊर्जा फैलाने लगता है और विनाश का कारण बन जाता है। 

कांटेदार पौधों के पास तुलसी न लगाएं

तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) को ममतामयी मां लक्ष्मी का प्रतिरूप माना जाता है, जो अपने भक्तों पर निरंतर कृपा बरसाती रहती हैं। मान्यता है कि तुलसी के पौधे को कभी भी कांटेदार पौधे के साथ नहीं लगाना चाहिए।

ऐसा करने से वह पौधा सकारात्मक ऊर्जा के बजाय नकारात्मक ऊर्जा का वाहक बन जाता है।

इसके बजाय आप चाहें तो तुलसी के पौधे के पास केले के पेड़ लगा सकते हैं। यह पेड़ भगवान विष्णु को समर्पित माना जाता है, जिसे लगाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। 

छत पर तुलसी लगाने से उल्टा असर 

तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) को कभी भी घर की छत पर नहीं लगाना चाहिए। ऐसा करने से उस पौधे की पर्याप्त देखभाल नहीं हो पाती और उसकी सकारात्मक ऊर्जा भी खत्म हो जाती है।

घर की छत पर तुलसी लगाने से आंधी, बारिश, तेज धूप और ठंड के चलते वह पौधा समय से पहले ही सूख जाता है, जिसका नुकसान पूरे परिवार को भुगतना पड़ता है। इसलिए आप ऐसी गलती बिल्कुल न करें।