home page

Weight Loss Fruit: अगर आपको भी करना है वजन कम तो खाएं सिर्फ ये एक फल

अगर आपके पेट और कमर की चर्बी बढ़ने लग तो समझ जाए कि आपको खाने पीने में बदलाव करने की जरूरत है। ऐसे में सिर्फ संतरे का सेवन करने से काफी फर्क पड़ता है।
 | 
orange

Newz Fast, New Delhi आजकल हमारा खानपान ऐसा हो गया है कि जिसकी वजह से हमें मुटापा घेर लेता है। वहीं वजन को कम करना इतना आसान नहीं है।

इसके लिए एक्सरसाइज के साथ - साथ खानपान पर भी विशेष ध्यान देना होगा। आइए जानते हैं के वो कौन सा ऐसा फल है जिससे खाने से पेट और कमर के आसपास की चर्बी कम होने लगती है और शरीर को कई तरह से फायदे होते हैं.

 

संतरा खाने से कम होगा वजन

आपने संतरा तो जरूर खाया होगा. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव  ने बताया कि इस फल में प्रोटीन, फाइबर, पोटैशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस और विटामिन सी जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं.

जो बॉडी वेट को कम करने में अहम रोल अदा करते हैं. बेहतर है कि जूस निकालने की बजाए इसे पूरा खाया जाए. 
 

शरीर को करे डिटॉक्स

संतरे को डिटॉक्स फूड के तौर पर भी जाना जाता है, इसको खाने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. चूंकि संतरा विटामिन सी का एक रिच सोर्स है इसलिए ये एक्सट्रा फैट को कम करने में कारगर है.

 

बॉडी को रखे हाइड्रेट

संतरे में वॉटर कंटेंट 80 फीसदी से ज्यादा पाया जाता है, यही वजह है कि इस फल के सेवन से आपका शरीर काफी देर तक हाइड्रेट रहता है. चूंकि वेट लॉस प्रॉसेस में बॉडी में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए इसलिए ये वजन घटाने में कारगर माना जाता है

डाइजेशन रहेगा दुरुस्त

संतरे में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो डाइजेशन को दुरुस्त करने में मदद करता है और आपको मल त्याग में भी दिक्कत नहीं आती.

संतरा खाने से लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती और पेट की गड़बड़ी भी नहीं होती. अगर डाइजेस्टिव सिस्टम सही होता तभी वजन कंट्रोल में रहेगा.